Bihar News: नीतीश कैबिनेट की बैठक में 36 एजेंडों पर मुहर, नौकरियों की बंपर धूम

Bihar News: मंगलवार को बिहार सीएम नीतीश कुमार की अध्यक्षता में कैबिनेट की बैठक हुई. बैठक में कुल 36 एजेंडों पर कैबिनेट की मुहर लगी है. इनमें कई विभागों में बम्पर भर्तियां भी निकली है.

New Update
सीएम नीतीश कैबिनेट की बैठक

सीएम नीतीश कैबिनेट की बैठक

मंगलवार को बिहार सीएम नीतीश कुमार की अध्यक्षता में कैबिनेट की बैठक हुई. बैठक में कुल 36 एजेंडों पर कैबिनेट की मुहर लगी है. इनमें कई विभागों में बम्पर भर्तियां भी निकली है. पीएमसीएच में राष्ट्रीय आयुर्विज्ञान संस्थान नई दिल्ली के मानकों के अनुरूप 4,315 में पद के सृजन को मंजूरी मिली है. परिवहन विभाग के अंतर्गत क्षेत्रीय कार्यालय में निम्न वर्गीय लिपिक के 102 पदों पर नियुक्ति की जाएगी. बिहार में हस्तकरघा एवं रेशम निदेशालय का गठन करने का भी फैसला लिया गया है.

बिहार खरीद अधीनमानता नीति 2024 को कैबिनेट से पास किया गया है. अब 20% राशि का सामान कंपनियों को बिहार से खरीदना होगा. बिहार राज्य फिल्म विकास एवं वित्त निगम लिमिटेड की अंश पूंजी एक करोड़ से बढ़कर 5 करोड़ की गई है. इनके अलावा कैबिनेट बिहार के विभिन्न राष्ट्रीय राजमार्ग, राजकीय उच्च मार्ग, पथ निर्माण विभाग एवं ग्रामीण कार्य विभाग के विभिन्न सड़कों, नगर विकास अंतर्गत सड़कों पर वाहनों के तीव्र गति के कारण दुर्घटना को कम करने के लिए अधिकतम गति सीमा निर्धारित करने के लिए भी एक कमेटी बनाने के को स्वीकृति मिली है.

बालू की अवैध ढुलाई और खनन की जानकारी देने वालों को अब राज्य सरकार पुरस्कृत भी करेगी. जिसमें ट्रैक्टर की सूचना देने वाले को 5 हजार, ट्रक जैसे बड़े वाहनों की सूचना देने पर 10 हजार रुपए इनाम दिया जाएगा. सीएम कुमार ने होम स्टे बेड और ब्रेकफास्ट प्रोत्साहन योजना 2024 को मंजूर किया है. इससे पर्यटकों को रुकने की अच्छी सुविधा मिलेगी.

बिहार कर्मचारी राज्य बीमा योजना, महिला स्वास्थ्य कार्यकर्ता भारती प्रोन्नति एवं सेवा शर्त नियमावली 2024 को भी मंजूर किया गया है. उनके अलावा पटना जू में टॉय ट्रेन शुरू करने का निर्णय लिया गया है. जिसके लिए 9 करोड़ 88 लाख 60 हजार रुपए मंजूर किए गए हैं. इस ट्रेन को दानापुर रेल मंडल के माध्यम से संचालित किया जाएगा. इस ट्रेन में चार कोच बनाए जाएंगे.

पाटलिपुत्र खेल परिसर कंकड़बाग के उत्तर दिशा में स्थित 1.6 एकड़ जमीन को आवास बोर्ड ने खेल विभाग को हस्तांतरित किया है. इसके लिए भी कैबिनेट ने 48 करोड़ रुपए मंजूर किए हैं.

बता दें कि सीएम नीतीश कुमार ने दो हफ्ते बाद कैबिनेट की बैठक बुलाई. इसके पहले 19 जुलाई को कैबिनेट बैठक आयोजित हुई थी, जिसमें 27 एजेंडों पर मुहर लगी थी.

Bihar NEWS Nitish cabinet meeting