Bihar News: बिहार पर केंद्र मेहरबान, 26 हजार करोड़ रुपये खर्च कर बनाएगी 3 नया एक्सप्रेसवे

Bihar News: केंद्र ने भले ही बिहार को स्पेशल स्टेटस का दर्जा नहीं दिया होगा, लेकिन 26000 करोड़ रुपए के रोड प्रोजेक्ट और 41000 करोड़ रुपए के सहायता से केंद्र ने बिहार को खुश कर दिया है.

New Update
बिहार पर केंद्र मेहरबान

बिहार पर केंद्र मेहरबान

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने साल 2024-25 का बजट आज पेश किया. इस वित्तीय बजट में कई बड़े ऐलान किए गए हैं, जिसमें बिहारवासियों के लिए भी कई सौगात शामिल हैं. बिहार को तीन नए एक्सप्रेसवे की सौगात मिली है, जिसमें पटना-पूर्णिया एक्सप्रेसवे, वैशाली-बोधगया एक्सप्रेसवे, बक्सर-भागलपुर-बोधगया-राजगीर-वैशाली- दरभंगा हाईवे बनाया जाएगा. राजगीर में टूरिस्ट सेंटर बनाने को भी केंद्र ने मंसूरी दी है. इसके साथ ही राजगीर में सप्त ऋषि कॉरिडोर, हिंदू-बौद्ध और जैन तीर्थ स्थलों का विकास किया जाएगा.

 काशी की तर्ज पर बिहार में महाबोधि कॉरिडोर भी बनाया जाएगा. बक्सर में गंगा नदी पर टू लाइन ब्रिज को भी केंद्र की मंजूरी मिली है. 21 हजार करोड़ रुपए से राज्य में पावर प्लांट का निर्माण होगा, इसके साथ ही अमृतसर-कोलकाता इंडस्ट्रियल कॉरिडोर का ऑफिस भी बिहार में बनेगा. नालंदा में पर्यटन को और विकसित किया जाएगा.

इन रोड प्रोजेक्ट्स के तहत केंद्र सरकार बिहार पर 26,000 करोड़ रुपए खर्च करेगी. पटना- पूर्णिया एक्सप्रेसवे 300 किमी लंबा बनाया जाएगा. बक्सर से भागलपुर तक 386 किमी लंबा एक्सप्रेसवे बनेगा. प्रस्तावित एक्सप्रेसवे से बिहार के करीब 21 अलग-अलग जिलों को लाभ मिलेगा. पटना-पूर्णिया एक्सप्रेसवे से पटना, वैशाली, बेगूसराय, नालंदा, लखीसराय, मुंगेर, खगड़िया, मधेपुरा और पूर्णिया जुड़ेंगे. तो इधर भागलपुर, बक्सर, एक्सप्रेस हाईवे से बक्सर, भोजपुर, रोहतास, अरवल, औरंगाबाद, गया, जहानाबाद, नवादा, जमुई, शेखपुरा बांका और भागलपुर को फायदा मिलेगा. 

इन सबके अलावा केंद्रीय वित्त मंत्री ने बिहार के लिए अन्य कई घोषणाएं भी की है. जिसमें बिहार में नए एयरपोर्ट्स बनाने की भी घोषणा हुई है. इसके साथ ही राज्य में नए मेडिकल कॉलेज भी बनाए जाएंगे. स्पोर्ट्स इंस्टीट्यूट भी बिहार में खोले जाएंगे. बिहार में बाढ़ नियंत्रण के लिए केंद्रीय बजट 11,500 करोड़ रुपए मंजूर किए गए हैं.

केंद्र ने भले ही बिहार को स्पेशल स्टेटस का दर्जा नहीं दिया होगा, लेकिन 26000 करोड़ रुपए के रोड प्रोजेक्ट और 41000 करोड़ रुपए के सहायता से केंद्र ने बिहार को खुश कर दिया है.

3 new express way in Bihar bihar budget2024-25 Bihar NEWS