Bihar Politics: सीएम नीतीश कुमार की आज पटना में रैली, आम चुनाव की तैयारियां तेज

सीएम नीतीश कुमार 24 जनवरी को पटना में बड़ी रैली का नेतृत्व करेंगे. कहा जा रहा है कि रैली में सीएम जाति जनगणना और गरीब परिवारों के लिए कुछ घोषणाएं कर सकते हैं.

New Update
पटना की सड़कों पर लगे कार्यक्रम के पोस्टर

पटना की सड़कों पर लगे कार्यक्रम के पोस्टर

बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री और भारत रत्न कर्पूरी ठाकुर की जयंती बिहार में राजनीतिक मुद्दा बनाकर उभर रही है. जननायक के जन्म शताब्दी समारोह पर राजनीति बिफरी हुई है. बिहार की तमाम पार्टियों ने अपना अलग-अलग कार्यक्रम जयंती समारोह को मनाने के लिए तैयार किया हैं. इन कार्यक्रमों से पार्टियां वोट बैंक पर प्रहार करेंगी. राज्य की पार्टियों ने कर्पूरी ठाकुर के जयंती शताब्दी समारोह को लोकसभा चुनाव के लिए भुनाने का सोचा है. पार्टियां आज के कार्यक्रम से पिछड़ा और अति पिछड़ा वर्ग के वोटरों को साधने की कोशिश में लगी हुई है. 

Advertisment

केंद्र में बैठी पार्टी ने भी अपनी तरफ से कोशिश करते हुए जन्म शताब्दी समारोह के ठीक 1 दिन पहले कर्पूरी ठाकुर को देश का सर्वोच्च सम्मान भारत रत्न देने की घोषणा कर दी.

श्रीकृष्णा मेमोरियल हॉल में कार्यक्रम आयोजित

आज के समारोह से सत्ताधारी पार्टी राजद और जदयू ने अलग-अलग राह चुनी है. जदयू का कार्यक्रम पटना के वेटरनरी कॉलेज मैदान में करवाया जा रहा है, वहीँ राजद ने श्रीकृष्णा मेमोरियल हॉल में समारोह रखा है.

Advertisment

इधर भाजपा ने भी कर्पूरी ठाकुर की लिए समारोह का आयोजन किया है. पार्टी ने मिलर स्कूल ग्राउंड में कार्यक्रम का आयोजन करने के लिए बुकिंग की थी, लेकिन जदयू ने भाजपा के इस कार्यक्रम पर पानी फेर दिया. 23 जनवरी से ही जदयू ने मिलर ग्राउंड को बुक कर लिया. आज जदयू की रैली पटना में होने वाली है, जिसमें  शामिल होने वाले लोगों के ठहराने के लिए टेंट लगाए गए. जिसके बाद भाजपा ने पार्टी दफ्तर के बाहर ही वीर चंद पटेल पद पर कार्यक्रम को करने का फैसला लिया. भाजपा और जदयू  इस पूरे मसले पर पहले से ही दोनों पार्टियों के बीच में तनातनी जारी है. 

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार 24 जनवरी को बड़ी रैली का नेतृत्व करेंगे. कहा जा रहा है कि आज के कार्यक्रम में सीएम जाति जनगणना के लिए भी कुछ घोषणाएं कर सकते हैं. साथ ही गरीब परिवारों को लेकर भी योजनाओं की शुरुआत कर सकते हैं. जदयू ने दावा किया है कि वेटरनरी कॉलेज मैदान में 2 लाख से ज्यादा लोगों का जुटान होगा. इस रैली में राष्ट्रीय जनता दल पार्टी शामिल नहीं होगी. 

सीएम ने पहले भी जातियों को साधने के लिए भीम संसद का आयोजन करवाया था. जिसके बाद भाजपा ने में यादव मिलन समारोह करवा कर 21 हजार युवाओं को भाजपा में शामिल किया था. इस बार आमचुनाव को साधने के लिए कर्पूरी ठाकुर की जयंती का सहारा बिहार लिया जा रहा है. 

राजद पार्टी के कार्यक्रम में पार्टी सुप्रीमो लालू यादव शामिल होने वाले हैं. लालू यादव के अलावा डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव भी अपने पार्टी के मंत्रियों के साथ इस कार्यक्रम में शामिल रहेंगे. 

मंगलवार को मोदी सरकार ने पूर्व मुख्यमंत्री को भारत रत्न देने की घोषणा की थी. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कर्पूरी ठाकुर को भारत रत्न दिए जाने पर केंद्र सरकार को धन्यवाद देते हुए ट्वीट किया था, जिसकी चर्चा सोशल मीडिया पर काफी की जा रही है. पहले सीएम ने एक ट्वीट किया था जिसमें केंद्र सरकार का जिक्र नहीं किया था और दूसरे में उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पार्टी को धन्यवाद देते हुए ट्वीट किया. 

सीएम का पहला ट्वीट
सीएम का पहला ट्वीट

 

सीएम का दूसरा ट्वीट
सीएम का दूसरा ट्वीट

इन दोनों ट्वीट के बाद बिहार में सीएम नीतीश कुमार के भाजपा की ओर झुकान की बात हो रही है. 

bharatratan KarpuriThakur Bihar cmnitishkumar