Bihar Second Phase Voting: दूसरे चरण में 5 सीटों पर वोटिंग कल, 4 सीटों पर बदला वोटिंग का समय

Bihar Second Phase Voting: दूसरे चरण के बांका लोकसभा क्षेत्र, तीसरे चरण के मधेपुरा और खगड़िया, चौथें चरण के मुंगेर विधानसभा क्षेत्र में बनाए गए बूथों पर वोटिंग का समय बदल गया है.

New Update
5 सीटों पर वोटिंग कल

5 सीटों पर वोटिंग कल

बिहार के 40 लोकसभा सीटों में से पांच लोकसभा सीटों पर कल वोटिंग होने वाली हैं. दूसरे चरण में बिहार के भागलपुर, बांका, कटिहार, किशनगंज और पूर्णिया में वोटिंग होनी है. 26 अप्रैल को होने वाली वोटिंग के पहले चुनाव आयोग ने मौसम की मार को देखते हुए वोटिंग का समय बदल दिया है. आयोग ने तीन चरणों के 1700 बूथों पर मतदान का समय बदला है.

Advertisment

दूसरे-तीसरे चरण की सीटों पर नया समय

दूसरे चरण के बांका लोकसभा क्षेत्र, तीसरे चरण के मधेपुरा और खगड़िया, चौथे चरण के मुंगेर विधानसभा क्षेत्र में बनाए गए बूथों पर वोटिंग का समय बदल गया है. बुधवार को भारत निर्वाचन आयोग ने इसके लिए अधिसूचना जारी की, साथ ही राज्य के गजट में भी इसे प्रकाशित किया गया है.

शुक्रवार को बांका लोकसभा क्षेत्र के कटोरिया में 172 बूथों पर सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक वोटिंग होगी. जबकि 102 बूथों पर सुबह 7 बजे से शाम 4 बजे तक वोटिंग होगी. बेलहर विधानसभा क्षेत्र के 191 बूथों पर सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक और 146 बूथों पर सुबह 7 से शाम 4 बजे तक वोटिंग होगी.

Advertisment

तीसरे चरण के मधेपुरा लोकसभा क्षेत्र में 7 मई को 207 बूथों पर सुबह 7 से 6 बजे तक वोटिंग होगी. महर्षि विधानसभा में सुबह 7 से वोटिंग का समय रहेगा, जबकि 107 बूथों पर सुबह 7 बजे से शाम 4 बजे तक वोटिंग होगी.

खगड़िया के सिमरी बख्तियारपुर विधानसभा क्षेत्र के 299 बूथों पर सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक और 60 बूथों पर सुबह 7 बजे से शाम 4 बजे तक वोटिंग होगी. अलौली और बेलदौर के 67 बूथों पर भी मतदान के समय को बदल गया है.

चौथे चरण के मुंगेर लोकसभा सीट के सूर्यगढ़ विधानसभा क्षेत्र में 230 बूथों पर सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक और 193 बूथों पर सुबह 7 बजे से शाम 4 बजे तक वोटिंग होगी.

चुनाव आयोग ने बिहार के मुख्य निर्वाचन अधिकारी के अनुरोध पर मतदाताओं की भागीदारी बढ़ाने के लिए राजनीतिक के साथ परामर्श कर इस फ़ैसले को लिया है.

कहां किसका मुकाबला

बता दें कि कल भागलपुर में जदयू सांसद अजय मंडल और कांग्रेस विधायक अजय शर्मा के बीच में भिडंत होगी. बांका सीट पर जदयू उम्मीदवार गिरधारी यादव बनाम राजद उम्मीदवार जय प्रकाश नारायण यादव, कटिहार में जदयू सांसद दुलाल चंद्र गोस्वामी का मुकाबला कांग्रेस के तारीक अनवर से होगा. पूर्णिया लोकसभा सीट से जदयू उम्मीदवार संतोष कुशवाहा बनाम राजद उम्मीदवार बीमा भारती बनाम निर्दलीय पप्पू यादव का मुकाबला होगा. इसके अलावा किशनगंज में भी त्रिकोणीय लड़ाई होने वाली है, जहां कांग्रेस से जावेद आजाद, एआईएमआईएम से अख्तरुल इमान और जदयू से मुजाहिद आलम का मुकाबला होगा.

Bihar loksabha election 2024 Bihar Second Phase Voting Purnia loksabha election katihar loksabha election