Bihar Smart City 2.0: इन शहरों को पछाड़ 'मुजफ्फरपुर' ने मारी बाजी, स्मार्ट सिटी फेज 2.0 के लिए हुआ चयन

स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत देश से 100 स्मार्ट शहरों में से 18 शहरों का चयन दूसरे फेज के लिए किया गया है. दूसरे फेज में मुजफ्फरपुर का स्मार्ट सिटी में चयन हुआ है.

New Update
मुजफ्फरपुर का स्मार्ट सिटी में चयन

Bihar Smart City 2.0: 'मुजफ्फरपुर' का स्मार्ट सिटी में चयन

बिहार का मुजफ्फरपुर स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के लिए चयनित हुआ है. स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट फेज 2.0 के लिए केंद्रीय आवास एवं शहरी मंत्रालय की ओर से आयोजित प्रतियोगिता में मुजफ्फरपुर ने बाजी मारी है.  

Advertisment

स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत देश से 100 स्मार्ट शहरों में से 18 शहरों का चयन दूसरे फेज के लिए किया गया है. जिसकी घोषणा केंद्रीय मंत्री हरदीप पुरी ने की है.

कचरा निष्पादन के लिए मिलेंगे 150 करोड़

स्मार्ट सिटी फेज 2.0 में बिहार के तीन जिले बाहर भी हुए हैं, जिन्हें पटना, भागलपुर, और बिहारशरीफ का नाम शामिल है. भागलपुर अगर इस प्रतियोगिता में चयनित हो जाता तो कचरा निष्पादन के लिए जिले को 135 करोड़ रुपए मिलते. मुजफ्फरपुर को स्मार्ट सिटी 2.0 में चयनित होने के बाद अब कचरा निष्पादन के लिए जिले को 150 करोड़ रुपए मिलेंगे. मुजफ्फरपुर में इस राशि से सुपर शकर मशीन से लेकर अन्य तमाम मशीनरी की खरीदारी होगी. सुपर शकर मशीन के अलावा कचरा उठाओ सिस्टम को भी दुरुस्त करने के लिए पैसे खर्च किए जाएंगे. 

स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट को 16 नवंबर 2020 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लांच किया था. 15 जनवरी 2024 तक सभी सिटी को प्रतियोगिता में शामिल होने का समय दिया गया था. इस प्रतियोगिता में देशभर से 84 शहरों ने भाग लिया था.

जिन 18 शहरों का स्मार्ट सिटी 2.0 के लिए चयन हुआ है, उनमें मुजफ्फरपुर, आगरा, बरेली, गुवाहाटी, जबलपुर, उज्जैन, मदुरई, न्यू टाउन कोलकाता, अगरतला, बेलगावी, जयपुर, पणजी, राजकोट, श्रीनगर, तंजावुर, उदयपुर, तिरुवनंतपुरम, बिलासपुर शामिल है.

smart city patna Smart City Project Smart City Muzaffarpur Bihar Smart City 2.0