Bihar STET Exam: STET परीक्षा की तारीख जारी, पेपर-1 की परीक्षा इसी माह, एडमिट कार्ड करें डाउनलोड

Bihar STET Exam: बीएसईबी ने माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा (STET-2024) के परीक्षा डेट को जारी कर दिया है. पेपर-1 की परीक्षाओं को 18 से 29 मई के बीच और पेपर-2 की परीक्षाओं को 11 जून से 20 जून के बीच आयोजित कराया जाएगा.

New Update
STET Exam

STET Exam

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति(बीएसईबी) ने शनिवार को माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा (STET-2024) के परीक्षा डेट जारी कर दिया. बीएसईबी के अध्यक्ष आनंद किशोर ने परीक्षा कार्यक्रम को जारी करते हुए बताया कि पेपर-1 के सभी सब्जेक्ट की परीक्षाएं 18 से 29 मई के बीच आयोजित होंगी. जबकि पेपर-2 के सभी सब्जेक्ट की परीक्षाओं को 11 जून से 20 जून के बीच आयोजित कराया जाएगा. यह परीक्षा कंप्यूटर बेस्ड माध्यम से ली जाएगी.

Advertisment

STET पेपर-1 और पेपर-2 की परीक्षा में शामिल होने के लिए कुल 5,96,391 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है. जिसमें से पेपर-1 के लिए 3,59,489 परीक्षार्थी है, जबकि पेपर-2 के लिए 2,37,442 अभ्यर्थियों ने फॉर्म भरा है. अभ्यर्थियों के एडमिट कार्ड को BSEB STET के आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड कर दिया गया है. वहीं पेपर-2 में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों के एडमिट कार्ड को जून के पहले सप्ताह में वेबसाइट पर अपलोड किया जाएगा.

पेपर-1 की परीक्षा में शामिल होने वाले अभ्यर्थी  www.secondary.biharboardonline.com पर जाकर एडमिट कार्ड को डाउनलोड कर सकते हैं.

दो पाली में होगी परीक्षा

Advertisment

STET परीक्षा में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों की परीक्षाओं को दो पालियों में आयोजित कराया जाएगा, जिसमें पहले पाली की शुरुआत सुबह 10:00 से होगी. पहले पाली की परीक्षा 10:00 बजे से शुरू होकर 12:30 बजे दोपहर तक चलेगी. दूसरी पाली की परीक्षा दोपहर 3:00 से शुरू होकर शाम 5:30 तक चलेगी. दिव्यांग अभ्यर्थियों को प्रति घंटा 20 मिनट का ज्यादा समय दिया जाएगा. परीक्षा शुरू होने के 1 घंटा 30 मिनट पहले केंद्र पर रिपोर्टिंग टाइम निर्धारित किया गया है.

मार्च में रद्द हुई थी परीक्षा

बता दें कि STET परीक्षा का आयोजन पहले मार्च में आयोजित किया जाना था, लेकिन इसे बाद में रद्द कर दिया गया था. परीक्षा फॉर्म भरने के बाद अभ्यर्थियों को लंबे समय से तारीखों का इंतजार था. इस बीच में कई बार बोर्ड ने परीक्षा के लिए डमी एडमिट कार्ड को भी जारी किया, जिससे अभ्यर्थियों को यह उम्मीद थी की परीक्षा जल्दी ही ली जाएगी. हालांकि 2 महीने के अंतराल के बाद अब परीक्षा को लिए जाने की घोषणा की गई है.

STET परीक्षा में सामान्य वर्ग के लिए 50% पासिंग मार्क्स है, जबकि पिछड़ा वर्ग के लिए 45.5%, अत्यंत पिछड़ा वर्ग के लिए 42.5%, एससी-एसटी के लिए 40%, दिव्यांग के लिए 40% और महिलाओं के लिए 40% पासिंग मार्क्स को रखा गया है.

bihar teacher exam Bihar STET Exam STET exam date STET Paper 1 exam STET Paper 2 Exam