बिहार: कोसी और गंडक बराज से आज छोड़ा जाएगा पानी, इन जिलों में बाढ़ का अलर्ट

नेपाल में हो रही बारिश ने बिहार में बाढ़ की समस्या को एक बार फिर बढ़ा दिया है. नेपाल से आ रही नदियों का पानी छोड़ा जाएगा, जिससे 8 जिलों में बाढ़ की संभावना है.

New Update
कोसी और गंडक बराज से छुटेगा पानी

कोसी और गंडक बराज से छुटेगा पानी

बिहार में बीते दिनों बाढ़ का संकट गहराया हुआ था. हालांकि इन दिनों बाढ़ से जिलों को राहत मिल रही थी, मगर नेपाल में हो रही बारिश ने बाढ़ की समस्या को एक बार फिर बढ़ा दिया है. कोसी बराज पर रात 12:00 बजे 1 लाख 54 हजार क्यूसेक पानी बढ़ते क्रम में दर्ज किया गया. इसके बाद 19 फाटकों को आधी रात ही खोल दिया गया. आने वाले 24 घंटे के अंदर नेपाल से निकलने वाली गंडक, कोसी, महानंदा आदि नदियों में भारी पानी की बढ़ोतरी होगी. जिस कारण बिहार के 8 कई जिलों को अलर्ट मोड पर रखा गया है.

साहिबगंज गंगा नदी का जलस्तर 28.4 मीटर तक पहुंच गया था, आज सुबह भी जलस्तर 27 मीटर दर्ज किया गया. मगर पानी के लगातार बढ़ोतरी के कारण शनिवार दोपहर 12:00 बजे कोसी बाराज को खोल देने का आदेश दिया गया. जिससे 6 लाख 81 हजार 639 क्यूसेक पानी भागलपुर के कुर्सेला के पास गंगा नदी मैं मिल जाएगा. इससे गंगा नदी में फिर से बाढ़ आने की संभावना जताई जा रही है. जिन जिलों में बाढ़ का अलर्ट है वहां जिला टास्क फाॅर्स की टीम लोगों को सुखे और ऊंचे स्थानों पर पहुंचाने की कवायद में जुट गई है. जल संसाधन विभाग ने नेपाल के नदियों में उफान को देखते हुए बिहार के कई अधिकारियों की छुट्टियां रद्द कर दी है.

जल संसाधन विभाग के प्रधान सचिव ने बिहार के 8 जिलों के डीएम और एसपी को पत्र लिखकर अलर्ट जारी किया है. विभाग की ओर से सुपौल, सहसा, मधेपुरा, मधुबनी, दरभंगा, खगड़िया, भागलपुर और कटिहार के लिए एसपी को पत्र लिखा गया है. नवगछिया के एसपी को भी कोसी नदी के उफान से अवगत कराया गया है. कोसी में बढ़ रहे पानी के कारण कटाव, फ्लैश फ्लड इत्यादि की संभावना है.

kosi news Kosi and Gandak barrage flood alert in Bihar