Bihar Weather: बिहार में बदला मौसम, कई जिलों में भारी बारिश, बिजली गिरने से दो की मौत

Bihar Weather: मंगलवार को राज्य के कई जिलों में झमाझम बारिश हुई, जिससे उमस भरी गर्मी से लोगों को राहत मिली. कल की बारिश के बाद आज भी मौसम विभाग ने बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है.

author-image
सौम्या सिन्हा
एडिट
New Update
बिहार में झमाझम बारिश

बिहार में झमाझम बारिश

बिहार के कई जिलों में लोग बीते दिनों से गर्मी की मार झेल रहे थे. भीषण गर्मी और लू की वजह से आम जनजीवन परेशान था, जिसमें इस हफ्ते से राहत देखने को मिली. बिहार में मौसम ने करवट बदली और ठंडी हवाओं के झोंके के साथ बारिश भी आ पहुंची. मंगलवार को राज्य के कई जिलों में झमाझम बारिश हुई, जिससे उमस भरी गर्मी से लोगों को राहत मिली. बारिश के बाद अब मौसम सुहाना लग रहा है.

Advertisment

मौसम विभाग का येलो अलर्ट

मंगलवार की बारिश के बाद मौसम विभाग ने बुधवार के लिए भी बारिश और वज्रपात का अलर्ट जारी किया है. राज्य के 10 जिलों के लिए बारिश और वज्रपात का येलो अलर्ट जारी किया गया है. साथ ही मौसम विभाग ने लोगों को अलर्ट रहने की भी चेतावनी दी है.

मौसम विभाग की ओर से बांका, भागलपुर, खगड़िया, सहरसा, मधेपुरा, सुपौल, अररिया, पूर्णिया, किशनगंज, कटिहार में बारिश की चेतावनी को जारी किया है. इसके साथ ही मौसम विभाग ने हवा की गति 30-40 किलोमीटर प्रति घंटे की संभावना भी जताई है. 

Advertisment

बारिश की वजह से राज्य में तापमान में भी भारी गिरावट दर्ज की गई है. 24 घंटे में बिहार का सर्वाधिक अधिकतम तापमान गया जिले में 38.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. पटना में 33 डिग्री सेल्सियस, मधेपुरा में 30.4 डिग्री सेल्सियस, मोतिहारी में 32.8 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया है. गौरतलब है कि भीषण गर्मी के दौरान पटना में अधिकतम तापमान 42.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था.

गया में वज्रपात से मौत

इस सुहावने मौसम से जहां एक तरफ़ लोगों को गर्मी से राहत मिली है, तो दूसरी तरफ़ बारिश और वज्रपात ने 10 लोगों को घायल कर दिया है जबकि दो लोगों की आकाशीय बिजली गिरने से मौत भी हो गई है. गया में वज्रपात से दो लोगों की मौत हो गई. मृतकों की पहचान फतेहपुर के 12 बैजदा गांव निवासी सरोज देवी और फतेहपुर के ही डांगरा पंचायत निवासी विश्वनाथ यादव के रूप में की गई है. मृतकों के परिजनों को 24 घंटे के अंदर मुआवजा देने का निर्देश दिया गया है.

bihar weather update patna weather update Bihar Weather Changed