बीजेपी के नंदकिशोर यादव बनेंगे विधानसभा के नए स्पीकर, अवध बिहारी चौधरी के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव हुआ पारित

बिहार में विधानसभा के नए स्पीकर के तौर पर भाजपा के मंत्री का नाम सामने आ रहा है. भाजपा के वरिष्ट नेता नंदकिशोर यादव स्पीकर के पद को संभालेंगे, जिसके लिए वह कल सुबह पर्चा भरेंगे.

New Update
बीजेपी के नंदकिशोर यादव

बीजेपी के नंदकिशोर यादव बनेंगे विधानसभा के नए स्पीकर

बिहार में सोमवार को नीतीश सरकार ने विधानसभा में अपना पूर्ण बहुमत पेश किया. पूर्ण बहुमत मिलने के बाद अब निश्चिन्त हो कर राज्य में एनडीए और जदयू की सरकार चलेगी. नई सरकार के फ्लोर टेस्ट के पहले बिहार विधानसभा के स्पीकर के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव को पास कराया गया, जिसमें अवध बिहारी चौधरी के खिलाफ 125 वोट पड़े थे. 

Advertisment

अवध बिहारी चौधरी के स्पीकर पद से हटाए जाने के बाद अब नए स्पीकर की चर्चा होने लगी है. नए स्पीकर के तौर पर भाजपा ने अपने नेता को आगे किया है. भाजपा के वरिष्ठ नेता और पूर्व मंत्री नंदकिशोर यादव के नाम की चर्चा नए स्पीकर के लिए हो रही है. जानकारी के मुताबिक मंगलवार को 10:30 बजे नंदकिशोर यादव अपना पर्चा भरेंगे. 

नंदकिशोर यादव पहले कई विभागों की जिम्मेदारी संभाल चुके हैं. मंत्री यादव ने बिहार के पूर्व पथ निर्माण मंत्री के तौर पर भी पदभार संभाला है. उन्होंने अपने राजनीतिक सफरनामे की शुरुआत अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद से जुड़कर की थी, इसके बाद पटना नगर निगम के पार्षद चुने गए. इसके बाद राजनीतिक यात्राओं का उनका यह सिलसिला कभी थमा नहीं. लगातार 7 सालों तक अपने गृह क्षेत्र पूर्वी पटना (बाद में पटना साहिब) विधानसभा क्षेत्र से निर्वाचित होकर यादव ने अपनी पहचान बनाई. 

नंदकिशोर यादव ने ही अवध बिहारी चौधरी के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाया था. 

आज सदन की कार्रवाई को सदन के उपाध्यक्ष महेश्वर हजारी ने संचालित किया. बिहार विधानसभा के पूर्व अध्यक्ष अवध बिहारी चौधरी को ध्वनि मत से हुए मतदान के बाद हटाया गया. अवध बिहारी चौधरी ने नीतीश कुमार के एनडीए में चले जाने के बाद अपने पद से इस्तीफा देने से मना कर दिया था. 

Bihar NEWS biharfloortest speaker Nandkishore Yadav