बोधगया: दलाई लामा से मिले सीएम नीतीश, भगवान बुद्ध के भी किए दर्शन

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आज इंडी गठबंधन से लौटने के बाद सबसे पहले बौध धर्म गुरु १४वें दलाई लामा से मुलाकात की. जिसके बाद उन्होंने उन्होंने भगवान बुद्ध के दर्शन भी किए.

New Update
दलाई लामा और सीएम

दलाई लामा और सीएम

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार इंडी गठबंधन की बैठक से गुरुवार को वापस राज्य में लौटे हैं. जिसके बाद उन्होंने सबसे पहले तिब्बती बौद्ध धर्म गुरु 14वें दलाई लामा से मुलाकात की है. दलाई लामा से मुलाकात के लिए आज सीएम सबसे पहले बोधगया पहुंचे. 

दलाई लामा से मिलने के लिए सीएम तिब्बती मॉनेस्ट्री पहुंचे. जहां उन्होंने धर्मगुरु से करीब आधे घंटे तक मुलाकात की और उनसे आशीर्वाद लिया. जिसके बाद दोनों के बीच काफी देर तक बातचीत हुई. दलाई लामा और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के बीच मुलाकात के दौरान कृषि मंत्री कुमार सर्वजीत भी मौजूद रहे हैं. धर्मगुरु से मुलाकात के बाद नीतीश कुमार महाबोधि मंदिर में भी पहुंचे जहां उन्होंने भगवान बुद्ध के दर्शन किए.

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के दौरे के दौरान महाबोधि मंदिर तक जगह पर बैरकेडिंग की गई थी. सुरक्षा कर्मियों को रास्ते में प्रमुखता से तैनात किया गया था, तिब्बती मठ के बाहर भी सुरक्षा कर्मियों को नियुक्त किया गया था. सीएम के आगमन को लेकर बोधगया एयरपोर्ट से लेकर महाबोधि मंदिर तक सुरक्षा व्यवस्था को बिल्कुल चौकस किया गया था.

बोधगया में दलाई लामा ने बुधवार को तीन दिवसीय अंतरराष्ट्रीय फोरम का उद्घाटन किया था. इस फोरम में भगवान बुद्ध की परंपराओं और आधुनिकता के साथ बौद्ध धर्म को दुनिया में प्रचार करना, बुद्ध की शिक्षा पर संवाद कार्यक्रम का  आयोजन शुरू हुआ.

बोधगया में हर साल आखिरी में बौद्ध धर्म गुरु और बौद्ध पर धर्म से जुड़े श्रद्धालुओं का आगमन होता है. बौद्ध धर्म गुरु से मिलने के लिए मुख्यमंत्री भी गया पहुंचते हैं और वह महावीर मंदिर में दर्शन भी करते हैं. दलाई लामा बोधगया में प्रवचन भी करते है. इस साल दलाई लामा का प्रवचन 29 दिसंबर से 31 दिसंबर तक कालचक्र मैदान में चलने वाला है. उसके बाद 1 जनवरी को दलाई लामा की लंबी उम्र के लिए विशेष पूजा अर्चना भी कराई जाएगी. 

Bihar nitishkumar bodhgaya dalailama