BPSC 69वीं मुख्य परीक्षा आज, एक पाली में परीक्षा सुबह 11 बजे से

बीपीएससी ने बुधवार को 69वीं मुख्य परीक्षा का आयोजन किया है. इस परीक्षा के लिए बिहार की राजधानी पटना में 9 केंद्र बनाए गए हैं. इन केन्द्रों पर 4 हजार से अधिक परीक्षार्थी शामिल होंगे. 

New Update
BPSC मेन्स परीक्षा

BPSC मेन्स परीक्षा

बिहार लोक सेवा आयोग(बीपीएससी) ने बुधवार को 69वीं मुख्य परीक्षा का आयोजन किया है. इस परीक्षा के लिए बिहार की राजधानी पटना में 9 केंद्र बनाए गए हैं. इन केन्द्रों पर 4 हजार से अधिक परीक्षार्थी शामिल होंगे. 

Advertisment

परीक्षा में शामिल होने वाले परीक्षार्थियों को केंद्र पर परीक्षा से 1 घंटे पहले प्रवेश करना होगा. परीक्षा केंद्र पर परीक्षार्थियों को एक अतिरिक्त एडमिट कार्ड परीक्षा में लेकर जाना जरूरी होगा. 69वीं मुख्य परीक्षा सुबह 11:00 बजे से दोपहर 2:00 बजे तक एक ही पाली में आयोजित कराई जाएगी. यह परीक्षा आज से शुरू होकर 6 जनवरी तक चलेगी. 

3 जनवरी को मेन्स के सामान्य हिंदी की परीक्षाएं 11:00 से लेकर 2:00 बजे तक आयोजित कराई जाएगी. 4 जनवरी को सामान्य अध्ययन (पेपर वन) की परीक्षा आयोजित कराई जाएगी. 5 जनवरी को सामान्य अध्ययन (पेपर टू) की परीक्षा आयोजित होगी और आखिरी दिन 6 जनवरी को निबंध की परीक्षा आयोजित होगी.

परीक्षा 9 केन्द्रों पर आयोजित

Advertisment

पटना में कमला नेहरू उच्च माध्यमिक विद्यालय, गर्दनीबाग गर्ल्स हाई स्कूल, शास्त्री नगर गर्ल्स हाई स्कूल, राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय, श्री दरोगा प्रसाद राय उच्च माध्यमिक, महंत हनुमान सरण उच्च विद्यालय समेत 9 केंद्र बनाए गए हैं. 

20 जनवरी से ऐच्छिक विषयों की परीक्षा

69वीं एकीकृत परीक्षा में बाल विकास परियोजना पदाधिकारी, वित्तीय प्रशासनिक पदाधिकारी और पुलिस उपाध्यक्ष (तकनीकी/ परिचालन) के लिए ऐच्छिक विषयों की परीक्षा का आयोजन 20 और 21 जनवरी को किया जाएगा. यह परीक्षा दो पालियों  में आयोजित कराई जाएगी. पहली पाली की परीक्षा सुबह 9:30 बजे से लेकर दोपहर 12:30 बजे तक आयोजित होगी और दूसरी पाली की परीक्षा दोपहर 2:00 बजे से शुरू होकर शाम 5:00 बजे तक चलेगी. 

20 जनवरी को पहली पाली में संबंधित एवं ऐच्छिक विषय की परीक्षा होगी, दूसरी पाली में सीडीपीओ की परीक्षा का आयोजन कराया जाएगा. 21 जनवरी को वित्तीय प्रशासनिक पदाधिकारी के संबंधित विषयों की परीक्षा होगी.

475 पदों के लिए वैकेंसी

बीपीएससी ने कुल 475 पदों के लिए वैकेंसी निकाली गई है. जिसमें सामान्य प्रशासन विभाग, बिहार सिविल सेवा (अनुमंडल पदाधिकारी)/ अधिमान्य उप समिति एवं सामान्य प्रशासन के समक्ष पदाधिकारी सहायक योजना पदाधिकारी, कर सहायक आयुक्त, सहायक निदेशक, आपूर्ति निरीक्षक, श्रम अधीक्षक, अवर निर्वाचन अधिकारी, पंचायत राज अधिकारी इत्यादि शामिल है.  

69वीं पीटी का रिजल्ट 10 नवंबर को आयोग ने जारी किया था. परीक्षा के लिए  राज्य समेत बाहर से कुल चार लाख अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था. बीपीएससी ने  परीक्षा के लिए राज्य के 31 जिलों में 488 केंद्र बनाए गए थे. 

BPSCmainsexam BPSC69th Bihar