3 जनवरी से शुरू होंगे बीपीेएससी 69वीं मेन्स परीक्षा, देखें शेड्यूल

BPSC 69th Mains Exam: बीपीएससी 69वीं मेन्स परीक्षा अगले साल 3 जनवरी से लेकर 6 जनवरी तक आयोजित कराई जाएगी. परीक्षा पटना के ही अलग-अलग सेंटरों पर आयोजित कराई जाएगी. मुख्य परीक्षा 3 घंटे तक चलेगी.

New Update
69th BPSC मेन्स

BPSC 69th Mains Exam

बिहार लोक सेवा आयोग ने शनिवार को 69वीं संयुक्त मुख्य लिखित परीक्षा के लिए डेटशीट को जारी कर दिया है. बीपीएससी 69वीं मेन्स परीक्षा अगले साल 3 जनवरी से लेकर 6 जनवरी तक आयोजित कराई जाएगी. आयोग की तरफ से जारी किए गए, नोटिस के मुताबिक परीक्षा पटना के ही अलग-अलग सेंटरों पर आयोजित कराई जाएगी. मुख्य परीक्षा 3 घंटे तक चलेगी.

Advertisment

69वीं बीपीएससी की संयुक्त प्रारंभिक प्रतियोगी परीक्षा (पीटी) में कुल 4,037  अभ्यर्थियों ने सफलता हासिल की थी. सभी सफल अभ्यर्थियों के लिए आयोग 3 जनवरी से एक हफ्ते पहले वेबसाइट पर एडमिट कार्ड को अपलोड कर देगा. 

3 जनवरी को मेन्स के सामान्य हिंदी की परीक्षाएं 11:00 से लेकर 2:00 बजे तक आयोजित कराई जाएगी. 4 जनवरी को सामान्य अध्ययन (पेपर वन) की परीक्षा आयोजित कराई जाएगी. 5 जनवरी को सामान्य अध्ययन (पेपर टू) की परीक्षा आयोजित होगी और आखिरी दिन 6 जनवरी को निबंध की परीक्षा आयोजित होगी.

69वीं एकीकृत परीक्षा में बाल विकास परियोजना पदाधिकारी, वित्तीय प्रशासनिक पदाधिकारी और पुलिस उपाध्यक्ष (तकनीकी/ परिचालन) के लिए ऐच्छिक विषयों की परीक्षा का आयोजन 20 और 21 जनवरी को किया जाएगा. यह परीक्षा दो पालियों  में आयोजित कराई जाएगी. पहली पाली की परीक्षा सुबह 9:30 बजे से लेकर दोपहर 12:30 बजे तक आयोजित होगी और दूसरी पाली की परीक्षा दोपहर 2:00 बजे से शुरू होकर शाम 5:00 बजे तक चलेगी. 

Advertisment

20 जनवरी को पहली पाली में संबंधित एवं ऐच्छिक विषय की परीक्षा होगी, दूसरी पाली में सीडीपीओ की परीक्षा का आयोजन कराया जाएगा. 21 जनवरी को वित्तीय प्रशासनिक पदाधिकारी के संबंधित विषयों की परीक्षा होगी.

बीपीएससी ने कुल 475 पदों के लिए वैकेंसी निकाली गई है. जिसमें सामान्य प्रशासन विभाग, बिहार सिविल सेवा (अनुमंडल पदाधिकारी)/ अधिमान्य उप समिति एवं सामान्य प्रशासन के समक्ष पदाधिकारी सहायक योजना पदाधिकारी, कर सहायक आयुक्त, सहायक निदेशक, आपूर्ति निरीक्षक, श्रम अधीक्षक, अवर निर्वाचन अधिकारी, पंचायत राज अधिकारी इत्यादि शामिल है.  

69वीं पीटी का रिजल्ट 10 नवंबर को आयोग ने जारी किया था. परीक्षा के लिए  राज्य समेत बाहर से कुल चार लाख अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था. बीपीएससी ने  परीक्षा के लिए राज्य के 31 जिलों में 488 केंद्र बनाए गए थे. 

Bihar BPSC BPSCexam 69thBPSCmains