BPSC TRE 3.0: बिहार शिक्षक भर्ती परीक्षा के लिए आवेदन आज से शुरू, रजिस्ट्रेशन 23 फरवरी तक

आज से शिक्षक भर्ती परीक्षा 3.0 के लिए आवेदन  की शुरुआत हो चुकी है. तीसरे चरण की वैकेंसी के लिए 24 फरवरी तक अभ्यर्थी बीपीएससी की ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं.

New Update
बिहार शिक्षक भर्ती परीक्षा TRE 3.0

BPSC TRE 3.0: बिहार शिक्षक भर्ती परीक्षा के लिए आवेदन

बिहार में धड़ाधड़ शिक्षकों को नौकरी देने का सिलसिला जारी है. इसी क्रम में आज से शिक्षक भर्ती परीक्षा 3.0 के लिए आवेदन की शुरुआत हो चुकी है. तीसरे चरण की वैकेंसी के लिए 10 फरवरी से 24 फरवरी 2024 तक अभ्यर्थी बीपीएससी की ऑफिशल वेबसाइट www.bpsc.bih.nic.in पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं.

Advertisment

शिक्षक भर्ती परीक्षा के तीसरे चरण में प्राथमिक से लेकर माध्यमिक और उच्च माध्यमिक विद्यालयों में शिक्षकों की नियुक्ति के लिए आवेदन लिए जाएंगे. परीक्षा फॉर्म भरने के बाद मार्च में 7 मार्च से 17 मार्च तक संभावित परीक्षा की तिथि की घोषणा की गई है. इसके बाद 22 से 24 मार्च के बीच में ही परीक्षा का रिजल्ट भी घोषित कर दिया जाएगा. 

बीपीएससी अध्यक्ष अतुल प्रसाद ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में इस बात को बिल्कुल क्लियर कर दिया था कि इस बार की परीक्षा में सप्लीमेंट्री रिजल्ट जारी नहीं किया जाएगा. इस तीसरे चरण की परीक्षा में वैकेंसियों की घोषणा नहीं की गई है, लेकिन अनुमान लगाया जा रहा है की पांचवी से लेकर 12वीं तक के विद्यालय में 80 से 90 हजार शिक्षकों की वैकेंसी हो सकती है.

मार्च में होने वाले इसे परीक्षा में CTET और STET के अपियरिंग अभ्यर्थी हिस्सा नहीं ले सकते हैं. साथ ही 18 महीने का NOIS d.el.ed कोर्स भी इस भर्ती परीक्षा में मान्य नहीं होगा. शिक्षा विभाग, एससी-एसटी कल्याण विभाग के स्कूलों में कक्षा 5 के लिए CTET पेपर 1 या BTET पेपर 1 पास अभ्यर्थी ही आवेदन कर सकते हैं. कक्षा 6-8 तक के लिए CTET पेपर 2 या BTET पेपर 2 पास अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं. वही कक्षा 9वी और 10वीं के लिए STET पेपर 1 अभ्यर्थी फॉर्म भर सकते हैं और 11वीं 12वीं के लिए STET पेपर 2 अभियर्थी आवेदन कर सकते हैं.

सामान्य ओबीसी और दूसरे राज्यों के अभ्यर्थियों के लिए 750 रुपए आवेदन शुल्क है. एससी-एसटी और दिव्यांग के लिए 200 रुपए आवेदन शुल्क रखा गया है और बिहार की महिला उम्मीदवारों के लिए भी 200 रुपए परीक्षा शुल्क रखा गया है. 

BPSC BPSC_TRE3.0 Application for Bihar teacher recruitment