BPSC TRE 3.0: BPSC शिक्षक भर्ती परीक्षा की तारीख जारी, आयोग इसी महीने कराएगा परीक्षा

BPSC TRE 3.0: बीपीएससी आयोग ने शिक्षक भर्ती परीक्षा के तीसरे चरण को 27 जून से 30 जून आयोजन की तैयारी की है, जिसे लेकर सभी जिलों के डीएम को पत्र भी भेजा गया है.

New Update
BPSC शिक्षक भर्ती परीक्षा का डेट

BPSC TRE 3.0 परीक्षा का डेट

बिहार लोक सेवा आयोग ने शिक्षक भर्ती परीक्षा-3 के तारीखों का ऐलान कर दिया है. शिक्षक भर्ती परीक्षा को इसी महीने के अंत तक कराया जाएगा. आयोग ने 27 जून से 30 जून तक एक ही पाली में परीक्षा के आयोजन की तैयारी की है, जिसे लेकर सभी जिलों के डीएम को पत्र भी भेजा गया है. बीपीएससी आयोग ने जिलों को परीक्षा केंद्रों की सूची फाइनल करने के निर्देश पत्र के जरिए दिए हैं. सभी जिलों के डीएम से 6 जून तक परीक्षा केन्द्रों की सूची मांगी गई है.

Advertisment

हालांकि 27 जून से परीक्षा लेने की तारीख अभी तय नहीं है. केंद्रों की सूची मिलने के बाद परीक्षा की तारीखों में बदलाव हो सकता है.

हाईकोर्ट ने शिक्षक भर्ती परीक्षा पर लगी थी रोक

शिक्षक भर्ती परीक्षा के तीसरे चरण में कुल सवा 5 लाख अभ्यर्थी शामिल होंगे. मालूम हो कि मार्च में शिक्षक भर्ती परीक्षा के तीसरे चरण का आयोजन किया गया था, जिसका पेपर लीक हो जाने के बाद परीक्षा को रद्द कर दिया गया था. इधर पटना हाईकोर्ट ने 29 मई को शिक्षक भर्ती परीक्षा पर रोक भी लगा दी थी. एग्जाम से पहले हाईकोर्ट ने गेस्ट फैकल्टी को अनुभव के आधार पर वेटेज नहीं देने को लेकर स्टे लगाया था.

बीपीएससी आयोग ने शिक्षक भर्ती के तीसरे चरण के लिए 87,722 पदों पर वैकेंसी निकाली थी. जिसमें क्लास 1 से 5 तक के लिए प्राथमिक में 28,026 रिक्तियां हैं. क्लास से 6 से 8 मध्य में 19,645, क्लास 9-10 माध्यमिक में 16,970 रिक्तियां, 9-10 के विशेष विद्यालय में कुल 65 पद पर रिक्तियां और क्लास 11-12 उच्च माध्यमिक में 22,373 रिक्तियां हैं.

15 मार्च को आयोग ने राज्यभर में इसके लिए परीक्षा का भी आयोजन किया था, जिसमें पेपर लीक का आरोप लगा था. जांच के बाद 20 मार्च को बीपीएससी ने तीसरे चरण की दोनों ही पाली की शिक्षक भर्ती परीक्षा को रद्द कर दिया था.

BPSC TRE 3.0 BPSC TRE 3.0 exam BPSC TRE 3.0 paper cancelled