Breaking News: झारखंड के टंडवा में NTPC प्लांट में लगी भीषण आग, प्लांट में करोड़ों का नुकसान

Jharkhand Big Breaking: चतरा जिले के एनटीपीसी के उत्तरी करणपुरा सुपर थर्मल पावर प्लांट में शुक्रवार की दोपहर 2:00 बजे आग लग गई. पिछले डेढ़ घंटे से यह आग लगी हुई है, जिस पर काबू किया जा रहा है.

New Update
NTPC प्लांट में लगी आग

NTPC प्लांट में लगी आग

झारखंड के टंडवा में NTPC प्लांट में भीषण आग लग गई. आगलगी के कारण पूरे इलाके में धुएं का गुब्बार उठ गया है. प्लांट में आग लगने के बाद अफरा-तफरी मच गई है. प्लांट में काम कर रहे कर्मचारी किसी तरह भाग कर अपनी जान बचाने में कामयाब रहे हैं. एनटीपीसी में लगी भीषण आग को बुझाने के लिए प्लांट एमडी ने फायर ब्रिगेड को कॉल कर मौके पर बुलाया है. 

Advertisment

बताया जा रहा है कि पिछले डेढ़ घंटे से यह आग लगी हुई है, जिस पर काबू किया जा रहा है. आखिरी अपडेट तक आग पर काबू नहीं पाया जा सका था. 

चतरा जिले के एनटीपीसी के उत्तरी करणपुरा सुपर थर्मल पावर प्लांट में शुक्रवार की दोपहर 2:00 बजे आगलगी हुई. भेल अधिकारियों के मुताबिक पावर प्लांट के यूनिट 3 में भेल सामग्री वार्ड में आग लगी है. आग को काबू में करने की कोशिश की जा रही है. एनटीपीसी का यह प्लांट 660X3 मेगावाट का कोयला आधारित बिजली संयंत्र है. देश में सबसे ज्यादा बिजली उत्पादन एनटीपीसी कंपनी ही करती है.

प्लांट में करोड़ों का नुकसान

Advertisment

अभी तक एनटीपीसी में लगी आग के कारणों का पता नहीं लग पाया है. मौके पर पुलिस और फायर ब्रिगेड की टीम आपको बुझाने और राहत कार्य में जुटी हुई है. बताया जा रहा है कि आग लगने से प्लांट में करोड़ों का नुकसान हुआ है. 

आज से पहले 30 मार्च 2024 को भी एनटीपीसी के करणपुरा पावर प्लांट में आग लग गई थी. कोयला आपूर्ति के लिए लगाए गए कन्वेयर बेल्ट में अचानक आग लगने की घटना हुई थी. उसके बाद कुछ घंटे के लिए काम कर रहे कर्मियों के बीच में डर का माहौल बन गया था. फायर ब्रिगेड की टीम ने घटनास्थल पर पहुंचकर आग को भयंकर रूप लेने से पहले ही काबू में कर लिया था. हालांकि बेल्ट जलकर राख हो गई थी, जिससे लाखों रुपयों का नुकसान हुआ था.

गौरतलब है कि लगातार गर्मी बढ़ने के बाद देशभर के अलग-अलग इलाकों में आग लगने की घटना हो रही है. दरअसल गर्मी के मौसम में इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का इस्तेमाल ज्यादा होता है, ऐसे में कई बार गर्मी की वजह से उपकरण गर्म हो जाते हैं और उसमें से चिंगारी निकलने लगती है, जिस वजह से आग लगने की घटनाएं बढ़ जाती है.

NTPC Jharkhand NTPC NTPC Plant