झारखंड विधानसभा में 23 फरवरी से बजट सत्र शुरू, 27 फरवरी को आम बजट किया जायेगा पेश

झारखंड में बजट सत्र की शुरुआत 23 फरवरी से होगी जो 2 मार्च तक चलेगी, इसमें 27 मार्च को बजट पेश किया जाएगा. झारखंड के राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन ने बजट सत्र को लेकर प्रस्ताव पर सहमति दे दी है.

New Update
झारखंड विधानसभा का सत्र 23 फरवरी से

झारखंड विधानसभा का सत्र 23 फरवरी से

झारखंड विधानसभा के बजट सत्र की तारीखों का ऐलान हो चुका है. झारखंड में बजट सत्र की शुरुआत 23 फरवरी से होगी जो 2 मार्च तक चलेगी, इसमें 27 मार्च को बजट पेश किया जाएगा. झारखंड के राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन ने बजट सत्र को लेकर प्रस्ताव पर सहमति दे दी है. इस बजट सत्र में 7 दिनों तक विधानसभा की कार्यवाही चलेगी. 

Advertisment

सत्र के पहले दिन चालू वित्तीय वर्ष का तीसरा अनुपूरक बजट सदन के पटल पर रखा जाएगा. 24 और 25 फरवरी को शनिवार और रविवार की छुट्टी रहेगी, इसके बाद सोमवार को 26 फरवरी को तृतीय अनुपूरक बजट पर बहस होगी और 2024- 25 का बजट 27 फरवरी को विधानसभा में पेश किया जाएगा. इसके बाद वित्तीय वर्ष 2024-25 के बजट पर वाद विवाद होगा.

23 फरवरी को छोड़कर बाकी सभी दिन विधानसभा में प्रश्न कल चलेगा. बजट पर सरकार 29 फरवरी और 1 मार्च को उत्तर देगी, 2 और 3 मार्च को विधेयक और गैर सरकारी संकल्प सदन के पटल पर रखे जाएंगे.

झारखंड में पहले सियासी हालात बेकाबू थे, इस दौरान पहले 9 फरवरी से बजट सत्र की शुरुआत होने वाली थी और 2024-25 का बजट 16 फरवरी को पेश किया जाना था. बाद में इन तारीखों को टाल दिया गया. दरअसल झारखंड में अभी तक कैबिनेट का विस्तार नहीं हो पाया है, 16 फरवरी को झारखंड में चंपई सोरेन की सरकार के सभी मंत्री शपथ लेंगे.

Advertisment

झारखंड में हेमंत सोरेन की गिरफ्तारी के बाद चंपई सोरेन ने मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी. 2 फरवरी को चंपई सोरेन के साथ ही दो विधायक आलमगीर आलम और सत्यानंद भोक्ता ने भी मंत्री पद की शपथ ली थी.

jharkhand jharkhandbudget2024 champaisoren