बिहार में बंटेगा बंपर आयुष्मान कार्ड, एक माह में एक करोड़ का लक्ष्य

बिहार सरकार आने वाले एक महीने में राज्य में एक करोड़ आयुष्मान भारत कार्ड बांटने वाली है. शुक्रवार को एक बैठक में स्वास्थ मंत्री मंगल पांडे ने यह फ़ैसला सुनाया.

New Update
बिहार में बंटेगा बंपर आयुष्मान कार्ड

बिहार में बंटेगा बंपर आयुष्मान कार्ड

बिहार सरकार आने वाले एक महीने में राज्य में एक करोड़ आयुष्मान भारत कार्ड बांटने वाली है. यह महत्वपूर्ण फैसला बिहार सरकार की तरफ से लिया गया है. स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को राज्य में एक महीने में एक करोड़ आयुष्मान भारत कार्ड जारी करने का आदेश दिया है. शुक्रवार को एक महत्वपूर्ण बैठक में इस फैसले को लिया गया, जिसमें यह ऐलान किया गया कि केंद्र सरकार की प्रमुख योजना आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य के तहत राज्य में एक करोड़ आयुष्मान भारत कार्ड को जारी किया जाएगा.

Advertisment

बता दें कि आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना केंद्र सरकार की एक राष्ट्रीय सार्वजनिक स्वास्थ्य बीमा योजना है. इसका उद्देश्य कम आय वाले लोगों को हर साल मुफ्त 5 लाख रुपए तक के स्वास्थ्य बीमा कवरेज देना है. इस योजना को केंद्र के द्वारा चलाया जाता है और केंद्र-राज्य मिलकर इलाज के लिए राशि देती है.

स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि अस्पताल आए मरीजों को सभी प्रिसक्राइब्ड दवाएं अस्पताल में होनी चाहिए. इसके साथ ही edi की सभी दवाओं का दर 31 जुलाई तक पूरा किया जाए. 

आयुष्मान भारत कार्ड योजना की शुरुआत साल 2018 के सितंबर में की गई थी. इस साल जनवरी तक देशभर में 30 करोड़ आयुष्मान कार्ड बांटने का टारगेट पूरा किया जा चुका है. जिसमें सबसे आगे उत्तर प्रदेश 4.83 करोड़ लोगों को कार्ड बांटा जा चुका है. फिलहाल बिहार में 2.92 करोड़ लोगों के पास आयुष्मान कार्ड मौजूद है. आंकड़ों के अनुसार राज्य में एक महीने के भीतर लाभार्थियों को तीन लाख 45 हजार 785 कार्ड भी बांटे गए हैं.

PM-JAY 1 crore Ayushman card in Bihar Ayushman card target in bihar Ayushman card in Bihar