By-election: 7 राज्यों की 13 सीटों पर मतदान जारी, जानिए कहां डाले जा रहे हैं वोट

By-election: सात राज्यों के 13 विधानसभा सीटों पर सुबह 7 बजे से मतदान प्रक्रिया शुरू हो गई है, जो शाम 6 बजे तक चलेगी. आज वोटिंग के बाद 13 जुलाई को इन सभी सीटों के नतीजे घोषित किए जाएंगे.

New Update
7 राज्यों की 13 सीटों पर मतदान जारी

7 राज्यों की 13 सीटों पर मतदान जारी

बिहार समेत देशभर के साथ राज्यों में आज विधानसभा उपचुनाव हो रहे हैं. सात राज्यों के 13 विधानसभा सीटों पर सुबह 7 बजे से मतदान प्रक्रिया शुरू हो गई है, जो शाम 6 बजे तक चलेगी. आज वोटिंग के बाद 13 जुलाई को इन सभी सीटों के नतीजे घोषित किए जाएंगे.

Advertisment

विधानसभा उपचुनाव में भी लोकसभा चुनाव की तरह ही इंडिया गठबंधन और एनडीए गठबंधन के बीच टक्कर देखने की उम्मीद जताई जा रही है.

बुधवार को बिहार के रुपौली, पश्चिम बंगाल के रायगंज, राणाघाट दक्षिण, बागदा और माणिककताला में वोटिंग हो रही है, तमिलनाडु की विक्रवंदी, मध्य प्रदेश की अमरवाड़ा, उत्तराखंड की बद्रीनाथ और मंगलौर, पंजाब की जालंधर वेस्ट, हिमाचल प्रदेश की देहरा, हमीरपुर, नालागढ़ सीट पर मतदान हो रहे हैं. इनमें से अधिकतर सीट लोकसभा चुनाव के दौरान खाली हुई थी, वहीं कुछ सीट विधायकों के निधन के बाद भी खाली हुई थी.

बद्रीनाथ सीट से लोकसभा चुनाव के दौरान इस्तीफा देने से यह सीट खाली हो गई थी. मंगलौर में निधन के कारण सीट खाली हुई थी, देहरा, हमीरपुर और नालागढ़ इस्तीफे के बाद, जालंधर वेस्ट भी इस्तीफे के बाद खाली हुई थी. रायगंज सीट से भी विधायक ने इस्तीफा दिया था. राणाघाट दक्षिण और बागदा में भी इस्तीफा के बाद यह सीट खाली हो गई थी. जबकि मणिकतला में विधायक के निधन के बाद उपचुनाव कराए जा रहे हैं. अमरवाड़ा और रुपौली में भी इस्तीफे के बाद उपचुनाव हो रहे हैं, जबकि विक्रवंदी में विधायक के निधन के बाद चुनाव हो रहे हैं.

Advertisment

विधानसभा उपचुनाव के लिए 14 जून को चुनाव आयोग ने अधिसूचना जारी की थी. जिसमें 21 जून तक उम्मीदवारों को नामांकन भरना था. 24 जून तक नामांकन की जांच हुई और नामांकन पत्र वापस लेने की तारीख 26 जून रही.

by-election in 7 states by-election on 13 seats