CBSE ने रद्द की 26 स्कूलों की मान्यता, झारखंड के 10 स्कूल शामिल

सीबीएसई ने पटना जोन के 26 स्कूलों की मान्यता को रद्द कर दिया है. सीबीएसई के इस बड़ी कार्यवाही में झारखंड के भी 10 स्कूलों की मान्यता को रद्द किया है.

New Update
26 स्कूलों की मान्यता रद्द

CBSE: 26 स्कूलों की मान्यता रद्द

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने राज्य के 26 स्कूलों की मान्यता को रद्द कर दिया है. सीबीएसई के इस बड़ी कार्यवाही में पटना ज़ोन के अंतर्गत आने वाले स्कूलों की मान्यता को रद्द किया गया है.

Advertisment

सीबीएसई ने बिहार के साथ-साथ ही पड़ोसी राज्य झारखंड के भी 10 स्कूलों की मान्यता को रद्द किया है. जिन स्कूलों की मान्यता को रद्द किया गया है, सीबीएसई ने उसका नाम अपनी वेबसाइट पर अपलोड किया है. सीबीएसई ने छात्रों और अभिभावकों से यह आग्रह किया है कि वह आने वाले दिनों में इन स्कूलों में अपने बच्चों का एडमिशन ना करवाए. 

छात्रों से बड़ी रकम फीस के तौर पर लिए जाने को लेकर सीबीएसई ने यह कार्रवाई की है. साथ ही बोर्ड ने कहा है कि मोटी रकम लेने के बावजूद भी स्कूलों में पढ़ाई और व्यवस्था के नाम पर छात्रों को सुविधा नहीं दी जा रही थी. जिसके बाद जांच कर स्कूलों को चिन्हित किया गया और उस पर कार्यवाही की गई है. 

सीबीएसई ने यह भी कहा है कि इस साल के सेशन के बाद अगले साल से छात्र इन  स्कूलों में एडमिशन ना ले. यानी अगले साल 2024 में परीक्षा देने वाले बच्चे उसे स्कूल में पढ़ाई कर सकते हैं जिसके बाद मान्यता रद्द स्कूलों में एडमिशन की प्रक्रिया नहीं ली होगी. बताया जा रहा है कि अगले साल होने वाली बोर्ड परीक्षा के लिए 36 स्कूलों के 7000 से ज्यादा विद्यार्थियों ने फॉर्म भरा है.

यह पहला मौका नहीं है कि जब सीबीएसई ने स्कूलों की मान्यता को रद्द किया है. कुछ दिनों पहले सीबीएसई ने मणिपुर के भी 25 स्कूलों की मान्यता को रद्द कर दिया था. दरअसल मणिपुर के इन 25 स्कूलों सरकार से नो ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट नहीं हासिल किया था. जिसके बाद सीबीएसई ने नियमों का उलंघन करने वाले स्कूलों की मान्यता को रद्द किया था.

Bihar patna cbse jharkhand CBSEschool