फैल रहा है चमकी बुखार, मुजफ्फरपुर में मिले एक दर्जन मामले, अब तक 24 मरीज भर्ती

बिहार में चमकी बुखार से करीब दो दर्जन बच्चे बीमार पड़ गए हैं. राज्य में अबतक कुल 24 मामले AES के मिले है, जिसमें आधे मुजफ्फरपुर से हैं. बाकी 12 अलग-अलग जिलों से मिले है.

author-image
सौम्या सिन्हा
एडिट
New Update
फैल रहा है चमकी बुखार

फैल रहा है चमकी बुखार

बिहार में भीषण गर्मी से एक बार फिर बच्चों में होने वाला चमकी बुखार अपना पैर पसार रहा है. राज्य में चमकी बुखार से करीब दो दर्जन बच्चे बीमार पड़ गए हैं. ताजा मामला बिहार के मोतिहारी जिले से सामने आया है, जहां एक्यूट इंसेफेलाइटिस सिंड्रोम यानी AES (चमकी बुखार) की पुष्टि हुई है. मोतिहारी में एक ढाई साल के बच्चे में AES की पुष्टि की गई है.

Advertisment

मुजफ्फरपुर के एसकेएमसीएच अस्पताल में भी चमकी बुखार के मामले बढ़ गए हैं. अबतक कुल 24 मामलों की पुष्टि की गई है, जिसमें आधे मुजफ्फरपुर से हैं. 12 केस मुजफ्फरपुर के अलग-अलग प्रखंड से हैं, जबकि अन्य 12 केस मोतिहारी, वैशाली, सीतामढ़ी, शिवहर और गोपालगंज जिले से मिले हैं. बीते पांच दिनों में चार नए केस की भी पुष्टि हुई है.

चमकी बुखार के मामले बढ़ने के बाद अब स्वास्थ्य विभाग अलर्ट पर आ गया है. स्वास्थ्य विभाग ने इस बीमारी के रोकथाम के लिए पूरी ताकत लगा दी है. AES को लेकर जन जागरूकता अभियान भी डोर टू डोर चलाया जा रहा है. पीएचसी से लेकर सदर अस्पताल और एसकेएमसीएच के PICU वार्ड में विशेष इंतजाम किए गए हैं. 

नोडल पदाधिकारी डॉक्टर सतीश कुमार ने बताया कि गर्मी बढ़ने और उमस की वजह से चमकी बुखार के मामले बढ़ने लगे हैं. इसे लेकर स्वास्थ्य विभाग अलर्ट पर है. अब तक 24 के सामने आए हैं, जिसमें अच्छी बात यह रही है कि किसी भी बच्चे की मौत नहीं हुई है. जिला और राज्य स्तर पर इस बीमारी की मॉनिटरिंग की जा रही है.

Bihar NEWS Chamki fever in Bihar AES in Bihar Muzzaffarpur News