चार धाम यात्रा: अक्षय तृतीया के अवसर पर खुले केदारनाथ और यमुनोत्री धाम के कपाट, 12 मई को खुलेंगे बद्रीनाथ के कपाट

उत्तराखंड की चार धाम यात्रा शुक्रवार 10 मई से शुरू हो गई है. केदारनाथ धाम के कपाट आज सुबह 6:55 बजे खुल गए हैं. वहीं यमुनोत्री के कपाट सुबह 10:29 और गंगोत्री के 12:25 में खोले गये. बद्रीनाथ धाम के कपाट 12 मई को खुलेंगे.

New Update
चार धाम यात्रा

चार धाम यात्रा

उत्तराखंड (Uttarakhand) की चार धाम यात्रा शुक्रवार 10 मई से शुरू हो गई है. केदारनाथ धाम (Kedarnath and Yamunotri Dham) के कपाट आज सुबह 6:55 बजे खुल गये हैं. वहीं यमुनोत्री के कपाट सुबह 10:29 और गंगोत्री के 12:25 में खोले गये. बद्रीनाथ धाम (Badrinath) के कपाट 12 मई को खुलेंगे. हरसाल, अक्षय तृतीय के अवसर पर चार-धाम यात्रा (Char Dham Yatra) शुरू की जाती है. 

Advertisment

केदारनाथ धाम के कपाट खुलने उत्तराखंड के सीएम पुष्कर सिंह धामी अपनी पत्नी के साथ दर्शन करने पहुंचे थे. वहीं केदारनाथ धाम के दर्शन के लिए पहले ही दिन लगभग 10 हजार श्रद्धालु गौरीकुंड पहुंच चुके थे. पिछले साल यह आंकड़ा सात से आठ हजार के बीच थे. वहीं हरिद्वार और ऋषिकेश में 15 हजार से ज्यादा यात्री पहुंच चुके हैं..

चार धाम यात्रा के लिए इस साल अबतक 22.15 लाख लोगों ने रजिस्ट्रेशन कराया है. पिछले वर्ष रिकॉर्ड 55 लाख लोगों ने दर्शन किया था. चार धाम यात्रा के लिए 15 अप्रैल से तीन मई के बीच ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू किया गया था. वहीं ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 8 मई से शुरू की गयी है.

मौसम विभाग का येलो अलर्ट

उत्तराखंड ने में चार धाम की यात्रा शुरू हो चुकी है. इन चारों स्थानों पर दिन का तापमान 0 से 3 डिग्री दर्ज किया जा रहा है. वहीं रात में तापमान माइनस में पहुंच जा रहा है. मौसम विभाग के अनुसार 9 से 13 मई तक उत्तरकाशी, टिहरी, पौड़ी, रुद्रप्रयाग, चमोली, बागेश्वर, पिथौड़ागढ़ और अल्मोरा में हल्की और माध्यम स्तर के बारिश की संभावना जताई है.

वहीं इन जिलों में 40 से 60 किलोमीटर के बीच हवाएं चल सकती है. बदरीनाथ के चमोली जिले में अगले चार दिनों में तेज हवा और बारिश के साथ ओले की भी संभावनाए जताई हैं.

uttarakhand Char Dham Yatra Kedarnath and Yamunotri Dham Kedarnath Yamunotri Dham Badrinath