CM हेमंत सोरेन आज दिल्ली में झारखंड भवन का करेंगे उद्घाटन, 7 मंजिला इमारत में राज्य की झलक

झारखंड सीएम हेमंत सोरेन मंगलवार को दिल्ली में झारखंड भवन का उद्घाटन करेंगे. नवनिर्मित झारखंड भवन को झारखंड के आधिकारिक निवास के रूप में इस्तेमाल किया जाएगा.

New Update
झारखंड भवन का आज उद्घाटन

झारखंड भवन का उद्घाटन आज

झारखंड सीएम हेमंत सोरेन मंगलवार को दिल्ली में झारखंड भवन का उद्घाटन करेंगे. देश की राजधानी के बंगला साहिब रोड में नवनिर्मित झारखंड भवन को झारखंड के आधिकारिक निवास के रूप में इस्तेमाल किया जाएगा. झारखंड भवन का डिजाइन समकालीन और भव्य तरीके से किया गया है. 7 मंजिला भवन का कुल क्षेत्रफल 9515.95 वर्ग मीटर है. जिसे बनाने की कुल लागत 100 करोड़ रुपए आई है.

झारखंड भवन को एक ग्रीन बिल्डिंग के रूप में तैयार किया गया है, जिसमें बारिश जल संचयन, अपशिष्ट प्रबंधन का भी ध्यान रखा गया है. कार्बन डाइऑक्साइड के उत्सर्जन को कम करने के लिए भी भवन में कई तकनीकों का इस्तेमाल किया गया है. भवन की कला और डिजाइन परंपराओं और आदिवासियों की झलक बखूबी दर्शाती है. इमारत में सोहराय पेंटिंग भी बनाई गई है.

इस भवन का निर्माण राज्य के प्रशासनिक कार्यों की जरूरत को ध्यान में रखकर किया गया है. आधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित इस भवन में मुख्यमंत्री कार्यालय, स्थानिक आयुक्त कार्यालय, 120 क्षमता वाला डायनिंग एरिया, व्यायामशाला, वरिष्ठ अधिकारियों के लिए कार्यकारी लॉउंज,‌ संस्कृति प्रदर्शनी हाॅल भी बनाया गया है. सामान्य आवास के रूप में इस्तेमाल के लिए कुल 45 कैमरे बनाए गए हैं. पांचवें और छठें फ्लोर पर 16 वीआईपी सुइट्स बनाए गए हैं. सातवें फ्लोर पर मुख्यमंत्री और राज्यपाल के दो वीवीआईपी सुइट्स बनाए गए हैं. साथ ही मुख्य न्यायाधीश, मुख्य सचिव के लिए भी सुइट्स बनाए गए हैं.

आज झारखंड भवन के उद्घाटन के पहले सीएम हेमंत सोरेन सोमवार को ही दिल्ली पहुंच गए. जहां सोमवार को उन्होंने अजमेर शरीफ में सूफी हजरत ख्वाजा मोइनुद्दीन चिश्ती की दरगाह पर जियारत की. इस दौरान चादर पेश कर दुआ भी मांगी. हेमंत सोरेन के साथ उनके पत्नी कल्पना सोरेन भी मौजूद रहीं.

Jharkhand Bhawan in Delhi jharkhand news Hemant Soren News