सीएम ने सुधा के उत्पादों के लिए डेयरी और कैटल एक्सपो का उद्घाटन किया

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आज पशुपालन विभाग की तरफ से आयोजित कार्यक्रम का उद्घाटन किया. सीएम ने आज वेटरनरी ग्राउंड में आयोजित तीन दिवसीय बिहार डेयरी और कैटल एक्सपो 2023 का उद्घाटन किया.

New Update
सीएम ने किया एक्सपो का उद्घाटन

सीएम ने किया एक्सपो का उद्घाटन

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आज पशुपालन विभाग की तरफ से आयोजित कार्यक्रम का उद्घाटन किया. सीएम ने गुरुवार को वेटरनरी ग्राउंड में आयोजित तीन दिवसीय बिहार डेयरी और कैटल एक्सपो 2023 का उद्घाटन किया.

Advertisment

पशु विज्ञान विश्वविद्यालय की तरफ से आयोजित कार्यक्रम में बिहार वासियों को कई सौगात दी है. इसी के साथ सीएम ने यहां पर किशनगंज पशु चिकित्सा एवं पशु पालन विश्व महाविद्यालय का भी उद्घाटन किया. वेटरनरी ग्राउंड में ही सीएम ने सुधा के भी उत्पादों का भी शुभारंभ किया.

डेयरी एंड कैटल एक्सपो 2023 में कई तरह की कंपनियों ने भी अपने स्टाल लगाए है. इसके अलावा कई विभाग और विश्वविद्यालय और कंफड के भी स्टॉल यहां पर मौजूद है. मुख्यमंत्री ने कन्फ़ेड के पांच नए उत्पादों मिठाईयां, नमकीन, कुकीज, ब्रेड और पेयजल का लोकार्पण किया.

एक्सपो में मुख्य आकर्षण के तौर पर मिलकिंग प्रतियोगिता और ब्रिड प्रतियोगिता का भी आयोजन किया जाएगा. 21 दिसंबर को मिलकिंग प्रतियोगिता में देसी और विदेशी दोनों नसों की गाय की अलग-अलग प्रतियोगिता का आयोजन कराया जाएगा. इस प्रतियोगिता में 20 लीटर से ज्यादा दूध देने वाली विदेशी और 10 लीटर से ज्यादा दूध देने वाली देसी गाय शामिल होंगी. जीतने वाले को प्रथम पुरस्कार के तौर पर ₹51000 और दूसरे को 21000 रुपए और दोनों श्रेणियां में 11000 रुपए के पांच0-पांच सांत्वना पुरस्कार दिए जाएंगे.

Advertisment

22 दिसंबर को आयोजित होने वाली ब्रिड प्रतियोगिता में देशी और विदेशी दोनों श्रेणियां में दो-दो उत्तम नस्लों की गायों को पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा. 

nitishkumar patna Bihar