बिहार में दरोगा की फौज ला रहे हैं CM नीतीश, आज 1239 पुलिस अवर निरीक्षकों को देंगे नियुक्ति पत्र

आज सीएम के द्वारा 1239 पुलिस अवर निरीक्षकों(दरोगा) को नियुक्ति पत्र दिया जाएगा. इसके साथ ही देश में पहली बार तीन ट्रांसजेंडरों को भी एक साथ दारोगा पद के लिए नियुक्ति पत्र सौंपा जाएगा.

New Update
1239 पुलिस अवर निरीक्षकों

1239 पुलिस अवर निरीक्षकों को नियुक्ति पत्र

बिहार में सीएम नीतीश कुमार दरोगाओं की फौज लाने जा रहे हैं. आज सीएम के द्वारा 1239 पुलिस अवर निरीक्षकों(दरोगा) को नियुक्ति पत्र दिया जाएगा. इसके साथ ही देश में पहली बार तीन ट्रांसजेंडरों को भी एक साथ दारोगा पद के लिए नियुक्ति पत्र सौंपा जाएगा. ऐसा करने वाला बिहार पहला राज्य होगा. इनमें एक ट्रांसवूमेन और एक ट्रांसमेन शामिल है.

बिहार पुलिस मुख्यालय के मुताबिक मानवी मधु कश्यप बिहार की पहली ट्रांसवूमेन दरोगा होंगी. रोनित झा और बंटी कुमार ट्रांसमेन है, इन दोनों को भी आज सीएम दरोगा नियुक्ति पत्र देंगे.

इसके लिए विभाग एवं पुलिस मुख्यालय की ओर से आज पटना के बापू सभागार में नियुक्ति पत्र वितरण कार्यक्रम आयोजित किया गया है. आज के कार्यक्रम में सीएम नीतीश कुमार के साथ दोनों डिप्टी सीएम सम्राट चौधरी और विजय कुमार सिन्हा, राज्य के डीजीपी मुख्य सचिव के अलावा कई मंत्री और कई विभाग के अधिकारी मौजूद रहेंगे.

बता दें कि पटना उच्च न्यायालय के फैसले के बाद राज्य सरकार ने बीपीएसससी को पुलिस सेवाओं में थर्ड जेंडर की भर्ती का आदेश दिया था. इसके बाद आयोग की भर्ती में तीन ट्रांसजेंडर को सफलता मिली है. आज 794 पुरुष, 422 महिला पुलिस अवर निरीक्षकों को भी नियुक्ति प्रमाण पत्र दिया जाएगा.

Bihar NEWS Nitish Kumar News appointment of 1239 police transgender inspectors in Bihar