CM नीतीश कुमार ने म्यूजियम टनल का दौरा किया, मेट्रो निर्माण कार्य का भी लेंगे जायजा

सीएम ने आज बिहार संग्रहालय और पटना संग्रहालय को जोड़ने वाले टनल निर्माण का निरीक्षण किया. डेढ़ किलोमीटर लंबी सुरंग का निर्माण शुरू हो चुका है. इस निर्माण पर करीब 500 करोड़ रुपए ख़र्च होंगे.

New Update
नीतीश कुमार ने म्यूजियम टनल का कियादौरा

नीतीश कुमार ने म्यूजियम टनल का कियादौरा

सीएम नीतीश कुमार बुधवार को अपने ड्रीम प्रोजेक्ट के निरीक्षण के लिए पहुंचे. सीएम ने बिहार संग्रहालय और पटना संग्रहालय को जोड़ने वाले टनल निर्माण का निरीक्षण किया.

बिहार सरकार ने पिछले साल ही 500 करोड़ रुपए की राशि से पटना संग्रहालय और बिहार संग्रहालय टनल निर्माण को मंजूरी दी थी. डेढ़ किलोमीटर लंबी सुरंग का निर्माण शुरू हो चुका है. इसके बन जाने के बाद दोनों ही म्यूजियम को दर्शक एक बार में ही देख सकेंगे. एक म्यूजियम से दूसरे म्यूजियम जाने के लिए बैटरी वाली गाड़ी का इस्तेमाल किया जाएगा. दोनों म्यूजियम को जोड़ने वाली सुरंग का नाम विरासत सुरंग रखा गया है.

फिलहाल टनल निर्माण के लिए टनल बोरिंग मशीन को डाला जाएगा. बिहार सरकार इस टनल निर्माण पर 542 करोड़ रुपए खर्च कर रही है. देश में यह ऐसा पहला टनल निर्माण होने जा रहा है, जो एक म्यूजियम को दूसरे म्यूजियम से जोड़ेगा. विरासत टनल जमीन से 15 से 20 मीटर नीचे बनेगा, जो पूरी तरह से बात वातानुकूलित होगा. टनल के अंदर सुरक्षा जांच, सामान लिफ्ट और आम जनता के लिए कई सुविधाएं होगी.

टनल निर्माण के अलावा सीएम आज मेट्रो परियोजना के कामों का भी जायजा लेने जाएंगे. अब तक की जानकारी के मुताबिक सीएम मोइनउल हक स्टेडियम में मेट्रो के कामों का निरीक्षण करने जाएंगे. टनल निरीक्षण के दौरान सीएम के साथ डिप्टी सीएम विजय कुमार सिन्हा भी मौजूद थे.

patna news CM nitish kumar news Nitish Kumar visited the Museum Tunnel Bihar Museum and Patna Museum Tunnel