सीएम नीतीश कुमार ने की मां सरस्वती की पूजा, राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर ने राज्यवासियों को दी शुभकामनाएं

राज्य के मुखिया नीतीश कुमार ने बुधवार को बसंत पंचमी पर देवी सरस्वती की पूजा-अर्चना की. सीएम नीतीश कुमार ने आज राज्य के पूर्व मुख्य सूचना आयुक्त ए.के. से मुलाकात की.

New Update
सीएम नीतीश कुमार ने की मां सरस्वती की पूजा

सीएम नीतीश कुमार ने की मां सरस्वती की पूजा

राज्य के मुखिया नीतीश कुमार ने बुधवार को बसंत पंचमी पर देवी सरस्वती की पूजा-अर्चना की. सीएम नीतीश कुमार ने आज राज्य के पूर्व मुख्य सूचना आयुक्त ए.के. से मुलाकात की. सरस्वती पूजा समारोह में हिस्सा लेने के लिए सिन्हा के आईएएस कॉलोनी स्थित आवास पहुंचे, जहां उन्होंने मां सरस्वती की पूजा-अर्चना की.

Advertisment

नीतीश कुमार ने बसंत पंचमी और सरस्वती पूजा के अवसर पर प्रदेश और देशवासियों को हार्दिक शुभकामनाएं और बधाइयां दी. सीएम के इस पूजा-अर्चना के दौरान उनके साथ है प्रधान सचिव दीपक कुमार विशेष कार्य पदाधिकारी गोपाल सिंह के साथ कई गणमान्य अधिकारी मौजूद रहे.

ज्ञान, कला और विवेक की देवी मां सरस्वती की पूजा

सीएम ने अपने एक्स अकाउंट पर ट्वीट कर लिखा है- बसंत पंचमी और सरस्वती पूजा के अवसर पर हार्दिक शुभकामनाएं. बसंत पंचमी एवं सरस्वती पूजा का यह पर्व सभी के लिए सुख, शांति एवं समृद्धि लाए.

Advertisment

राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर ने भी प्रदेशवासियों को बसंत पंचमी की शुभकामनाएं दी. राज्यपाल ने बसंत पंचमी के पावन अवसर पर कहा कि ऋतुराज बसंत के आगमन से प्रकृति का कण-कण खिल उठता है. इस अवसर पर हम ज्ञान, कला और विवेक की देवी मां सरस्वती की पूजा और आराधना करते हैं. बसंत पंचमी लोगों के जीवन में नव्वोलास से लेकर आए एवं उनमें नई चेतना और ऊर्जा का संचार हो. देश एवं राज्य समृद्धि के पथ पर निरंतर अग्रसर रहे. 

राज्य के दोनों उपमुख्यमंत्री सम्राट चौधरी और विजय कुमार सिन्हा ने बसंत पंचमी के मौके पर भाजपा के कई नेताओं के साथ विधानसभा लाइब्रेरी में सरस्वती पूजन के लिए पहुंचे. जहां दोनों डिप्टी सीएम ने विधि-विधान से लाइब्रेरी में लगी मां सरस्वती के प्रतिमा के सामने पूजा की. इसके साथ ही हवन आरती का भी आयोजन विधानसभा में कराया गया. इस दौरान विधानसभा के होने वाले नए अध्यक्ष नंदकिशोर यादव, विधायक भागीरथी देवी, जनक सिंह इत्यादि ने मौजूद रहे.

राज्य में मौसम ने अपनी करवट बदल ली

बसंत पंचमी के अवसर पर सुबह से ही राज्य में मौसम ने अपनी करवट बदल ली थी. बारिश के बीच में लोगों ने अपनी आस्था और पूजा में कोई कमी नहीं आने दी, जिसमें सीएम के साथ-साथ राज्य के शैक्षणिक संस्थानों में भी मां सरस्वती की पूजा अर्चना की गई. पटना के आईजीआईएमएस परिसर में मां सरस्वती की पूजा की गई, जिसमें मंत्री प्रेम कुमार शामिल हुए. पटना यूनिवर्सिटी के अंतर्गत आने वाले जैक्सन, मिंटो और राजकीय आयुर्वैदिक कॉलेज, बुद्ध मूर्ति, आर्ट्स कॉलेज, विमेंस कॉलेज और पीएमसीएच में छात्रों ने भव्य तरीके से मां सरस्वती सरस्वती की पूजा की. 

पटना के हर मंदिर और शिवालियों में सुबह से ही श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ी है. लोग पूजा पाठ लोग पूजा कर एक दूसरे को अबीर गुलाल लगाते हुए बसंत पंचमी की शुभकामनाएं दे रहे हैं. स्कूल और कॉलेज के अलावा शहर के कई चौक- चौराहों पर मां सरस्वती की प्रतिमाओं को स्थापित किया गया है. 

Bihar patna nitishkumar rajendraarlekar