सीएम नीतीश दिल्ली से रवाना, बोधगया में आज दलाई लामा से करेंगे मुलाकात

गुरुवार को दलाई लामा से मिलने के लिए बिहार के सीएम नीतीश कुमार खुद बोधगया जाएंगे. सीएम दो दिनों से दिल्ली में इंडी गठबंधन की बैठक में शामिल होने के लिए गए थे, जिसके बाद आज वह दिल्ली से रवाना हुए.

New Update
दलाई लामा से मिलेंगे सीएम

दलाई लामा से मिलेंगे सीएम

बौद्ध धर्म के 14वें दलाई लामा इन दिनों भगवान बुद्ध की पावन धरती बोधगया में प्रवास के लिए पधारे हुए हैं. गुरुवार को दलाई लामा से मिलने के लिए बिहार के सीएम नीतीश कुमार खुद बोधगया जाएंगे. सीएम नीतीश कुमार दो दिनों से दिल्ली में इंडी गठबंधन की बैठक में शामिल होने के लिए गए थे, जिसके बाद आज वह दिल्ली से रवाना हुए.

Advertisment

दिल्ली से पटना पहुंचने के बाद सीधे सीएम दलाई लामा से मिलने के लिए पहुंचेंगे. सीएम नीतीश कुमार बोधगया में मॉनेस्ट्री जाएंगे जहां उनकी मुलाकात दलाई लामा से होगी.

बोधगया में दलाई लामा ने बुधवार को तीन दिवसीय अंतरराष्ट्रीय फोरम का उद्घाटन किया था. इस फोरम में भगवान बुद्ध की परंपराओं और आधुनिकता के साथ बौद्ध धर्म को दुनिया में प्रचार करना, बुद्ध की शिक्षा पर संवाद कार्यक्रम का  आयोजन शुरू हुआ.

बोधगया में हर साल आखिरी में बौद्ध धर्म गुरु और बौद्ध पर धर्म से जुड़े श्रद्धालुओं का आगमन होता है. बौद्ध धर्म गुरु से मिलने के लिए मुख्यमंत्री भी गया पहुंचते हैं और वह महावीर मंदिर में दर्शन भी करते हैं. दलाई लामा बोधगया में प्रवचन भी करते है. इस साल दलाई लामा का प्रवचन 29 दिसंबर से 31 दिसंबर तक कालचक्र मैदान में चलने वाला है. उसके बाद 1 जनवरी को दलाई लामा की लंबी उम्र के लिए विशेष पूजा अर्चना भी कराई जाएगी. 

सीएम नीतीश कुमार के बोधगया जाने को लेकर प्रशासन ने सुरक्षा व्यवस्था को बिल्कुल टाइट कर दिया है. सीएम के आगमन को लेकर पुलिस प्रशासन चौकस है. बौद्ध धर्म गुरु दलाई लामा से मिलने के बाद सीएम महाबोधि मंदिर में भगवान बुद्ध के दर्शन भी करेंगे.

Bihar nitishkumar bodhgaya dalailama