Congress 5 Guarantees: कांग्रेस ने खेला महिला वोटरों पर दांव, सरकार बनने पर नियुक्तियों में आधा पद महिलाओं को देने का वादा

Congress 5 Guarantees: बुधवार को कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने नारी न्याय गारंटी का ऐलान किया है. इस गारंटी में महिलाओं के लिए 5 योजनाओं को लाया गया है.

New Update
कांग्रेस की 5 गारंटी

चुनाव से पहले कांग्रेस की 'नारी न्याय' पर गारंटी

लोकसभा चुनाव के पहले पार्टियों का दांव खेलना शुरू हो गया है. चुनाव को ध्यान में रखते हुए एक के बाद एक योजनाओं को धड़ाधड़ लागू करना शुरू कर दिया गया है. कांग्रेस ने बुधवार को चुनाव को ध्यान में रखते हुए पांच योजनाओं का ऐलान किया है. इसमें सिर्फ़ महिलाओं को ध्यान में रखकर कांग्रेस पार्टी ने नई योजनाओं की गारंटी का ऐलान किया है.  

Advertisment

बुधवार को पार्टी के अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने नारी न्याय गारंटी का ऐलान करते हुए कहा कि अगर कांग्रेस की सरकार बनती है तो महिलाओं को केंद्र सरकार की नौकरियों में आधा हक दिया जाएगा. नारी नए न्याय के अलावा कांग्रेस ने चार और योजनाओं की घोषणा की है. कांग्रेस अध्यक्ष ने सोशल मीडिया अकाउंट एक्स पर लिखा- कांग्रेस पार्टी आज “नारी न्याय” गारंटी की घोषणा करती है, इसके तहत कांग्रेस पार्टी महिलाओं के लिए देश में एक नया एजेंडा सेट करने जा रही है.

नारी न्याय गारंटी के अन्तर्गत कांग्रेस पार्टी 5 घोषणाएँ कर रही है, उसमें

1. महालक्ष्मी गारंटी- इसके तहत सभी गरीब परिवार की एक महिला को सालाना 1 लाख रुपए की सहायता दी जाएगी.

Advertisment

2. आधी आबादी- पूरा हक़ इसके तहत केंद्र सरकार की नयी नियुक्तियों में आधा हक महिलाओं को मिलेगा.

3. शक्ति का सम्मान- इस योजना के तहत आंगनवाड़ी, ASHA और MID DAY MEAL WORKERS के मासिक वेतन में केंद्र सरकार का योगदान दोगुना होगा.

4. अधिकार मैत्री- इसके तहत हर पंचायत में महिलाओं को उनके हकों के लिए जागरूक करने और जरूरी मदद के लिए अधिकार मैत्री के रूप में एक Para-Legal यानी क़ानूनी सहायक की नियुक्ति की जाएगी.

5. सावित्री बाई फुले हॉस्टल- भारत सरकार देश भर में सभी जिला मुख्यालयों में कम से कम एक कामकाजी महिलाओं का HOSTEL बनाएगी और पूरे देश में इन HOSTEL की संख्या दोगुनी की जाएगी. 

इसके पहले हमने भागीदारी न्याय, किसान न्याय और युवा न्याय घोषित किए हैं. और ये कहने की ज़रूरत नहीं कि हमारी गारंटी खोखले वादे और जुमले नहीं होते. हमारा कहा पत्थर की लकीर होती है. यही हमारा 1926 से अब तक का Record है, जब हमारे विरोधियों का जन्म हो रहा था तब से  हम Manifestos बना रहे हैं, और उन घोषणाओं को पूरा कर रहे हैं. आप सब अपना आशीर्वाद कांग्रेस पार्टी को देते रहिए और लोकतंत्र और संविधान बचाने की इस लड़ाई में हमारा हाथ मज़बूत करिए.

इसके पहले बीते साल मई में राहुल गांधी ने देश के युवाओं को 5 गारंटियां दी थी.

राहुल गांधी ने अपने एक्स पर लिखा था- देश के युवाओं!

कांग्रेस आपको 5 ऐतिहासिक गारंटियां दे रही है जो आपकी तकदीर बदल देगी.

1. भर्ती भरोसा: 30 लाख सरकारी पदों पर तत्काल स्थायी नियुक्ति की गारंटी.   

2. पहली नौकरी पक्की: हर ग्रेजुएट और डिप्लोमाधारी को एक लाख रू प्रतिवर्ष स्टाइपेंड के अप्रेंटिसशिप की गारंटी.

3. पेपर लीक से मुक्ति: पेपर लीक रोकने के लिए नया कानून बना कर विश्वसनीय ढंग से परीक्षा के आयोजन की गारंटी.

4. GIG इकॉनोमी में सामाजिक सुरक्षा: GIG इकॉनोमी की वर्क फोर्स के लिए काम की बेहतर परिस्थितियों, पेंशन और सामाजिक सुरक्षा की गारंटी.

5. युवा रोशनी: 5000 करोड़ के राष्ट्रीय कोष से ज़िला स्तर पर युवाओं को स्टार्ट-अप फंड देकर उन्हें उद्यमी बनाने की गारंटी. युवाओं के सपनों को हकीकत बनाना कांग्रेस का संकल्प है.

loksabha election 2024 5 guarantees of Congress rahul gandhis guarantee Nari Nyay Guarantee