झारखंड विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस की पहली लिस्ट जारी, जानिए 21 सीटों पर कौन हैं उम्मीदवार

सोमवार को कांग्रेस ने 21 सीटों पर उम्मीदवारों की लिस्ट को जारी किया, जिसमें जामताड़ा से इरफान अंसारी तो रामगढ़ से ममता देवी को उम्मीदवार घोषित किया गया है.

New Update
कांग्रेस की पहली लिस्ट जारी

कांग्रेस की पहली लिस्ट जारी

झारखंड विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने अपनी पहली लिस्ट जारी कर दी है. सोमवार को कांग्रेस ने 21 सीटों पर उम्मीदवारों की लिस्ट को जारी किया, जिसमें जामताड़ा से इरफान अंसारी तो रामगढ़ से ममता देवी को उम्मीदवार घोषित किया गया है. इसके अलावा हजारीबाग से मुन्ना सिंह, जमशेदपुर पूर्व से डॉ अजय कुमार, हटिया से अजय नाथ शाहदेव, सिमडेगा से भूषण बारा को कांग्रेस ने टिकट दिया है.

कांग्रेस की ओर से 17 विधायकों में से 15 विधायकों को एक बार फिर मैदान में उतर गया है. पाकुड़ के विधायक आलमगीर आलम और बरही विधायक उमाशंकर अकेला का नाम फिलहाल होल्ड पर है. दरअसल आलमगीर आलम जेल में है, उनकी जगह पार्टी पत्नी या बेटे को टिकट दे सकती है. 21 कैंडिडेट की लिस्ट में 5 महिलाओं को चुनावी मैदान में उतारा गया. इनमें दीपिका पांडे सिंह, अंबा प्रसाद साहू, ममता देवी, पूर्णिमा नीरज सिंह और शिल्पी नेहा तिर्की शामिल है.

GaeH14ubEAAMKZv

झारखंड में 81 विधानसभा सीटों के लिए दो चरणों में चुनाव होंगे, इसके लिए अधिसूचना जारी कर दी गई है. पहले चरण का चुनाव 13 नवंबर को और दूसरे चरण का चुनाव 20 नवंबर को होगा. पहले चरण के लिए 25 अक्टूबर तक नामांकन प्रक्रिया चलेगी, 28 अक्टूबर तक पर्चे की स्क्रूट नहीं होगी और 30 अक्टूबर तक प्रत्याशियों को नाम वापस लेने का समय दिया जाएगा. 

चुनाव आयोग के मुताबिक झारखंड में कुल 2.6 करोड़ वोटर हैं, जिनमें महिला वोटरों की संख्या 1.29 करोड़ और पुरुष वोटर 1.39 करोड़ हैं. फर्स्ट टाइम वोटरों की संख्या यहां 11.84 लाख है. वही 85 साल से ज्यादा उम्र के 11,39,70 वोटर हैं और थर्ड जेंडर वोटरों की संख्या 448 हैं.

राज्य की 81 विधानसभा सीटों में से 44  अनारक्षित है, जबकि 28 एसटी और 09 एससी के लिए सुरक्षित है.

jharkhand news Jharkhand Assembly election jharkhand congress first list