कोरोना वायरस ने दिया दस्तक, कोविड-19 के नए वेरिएंट पर केरल-बिहार में अलर्ट, एक बार फिर मास्क जरुरी

भारत में एक बार फिर से कोविड के एक वेरिएंट जेएन.1 के केस बढ़ते हुए नजर आ रहे हैं. केरल में इस नए वेरिएंट के 292 केसेस मिले है. केस मिलने के बाद बिहार में भी मास्क को ले कर निर्देश दिए है.

New Update
मास्क फिर जरुरी

मास्क फिर जरुरी

2019 के आखिरी महीने में एक बीमारी ने पूरे विश्व में कोहराम मचा दिया था. कहा जाता है कि इस बीमारी की शुरुआत चीन से हुई थी और धीरे-धीरे करके यह बीमारी पूरे विश्व में फैल गई. कोई भी देश है इसे बीमारी से अछूता नहीं रहा था. बीमारी ने विश्व भर में लाखों लोगों की जान ली थी, और सभी को एक मास्क की आदत डलवा दी थी. 

Advertisment

2019 के बाद धीरे-धीरे यह बीमारी 2020 में अपने चरण सीमा पर पहुंच गई थी, फिर वैक्सीनेशन और बचाव से बीमारी को कंट्रोल में कर लिया गया था. हालांकि इस बीमारी के कई वेरिएंट हमेशा सामने आते रहे हैं. अब तक तो आप समझ ही गए होंगे कि हम कोविड-19 माहवारी की बात कर रहे हैं. कोविड-19 माहवारी के अबतक कई नए वेरिएंट्स सामने आए है, इन वेरिएंट्स का सिलसिला थमता हुआ नज़र नहीं आ रहा है.

नए वेरिएंट के पिछले 24 घंटे में 292 नए मामले

भारत में एक बार फिर से कोविड के एक वेरिएंट के केस बढ़ते हुए नजर आ रहे हैं. जेएन.1 के केस भारत सहित दुनिया भर में चिंता का कारण बने हुए हैं. इसके केस सिंगापुर, अमेरिका के बाद भारत के केरल में भी पाए गए हैं. इस नए वेरिएंट के मिलने के बाद अब राज्यों को बीमारी के लिए अलर्ट जारी किया गया है.

देश में जेएन.1 वेरिएंट के दो हजार से ज्यादा मामले मंगलवार तक किए जा चुके हैं. जिनमे केरल में इस नए वेरिएंट के पिछले 24 घंटे में 292 नए मामले मिले है और अबतक तीन मौते भी दर्ज की गई हैं. केरल के पड़ोसी राज्य कर्नाटक को भी जेएन.1 वेरिएंट को लेकर अलर्ट भेजा गया है. कर्नाटक सरकार भी इस बीमारी को फैलने से रोकने का प्रयास कर रही है. मरीजों की टेस्टिंग लगातार की जा रही है, इसके साथ ही कर्नाटक सरकार ने 60 साल से ज्यादा उम्र वाले बीमार लोगों और गर्भवती महिलाओं के लिए मास्क को एक बार फिर से जरूरी कर दिया है.

बिहार के भी अस्पतालों में मास्क को अनिवार्य कर दिया गया है और पड़ोसी राज्य झारखंड में भी ड्राई रन करके बीमारी से निपटने की तैयारी की जा रही है.

Bihar Health covid19