बिहार की 40 सीटों पर मतगणना जारी, पूरे राज्य में धारा 144 लागू, जानें और क्या पाबंदियां

राजधानी पटना के एसएसपी राजीव मिश्रा ने बताया कि पूरे देश की तरह ही पटना में भी 4 जून को मतगणना की जाएगी, जिसको देखते हुए धार 144 लागू किया गया है.

New Update
राज्य में धारा 144 लागू

राज्य में धारा 144 लागू

मंगलवार को पूरे देश में लोकसभा चुनाव 2024 के रिजल्ट का इंतजार हो रहा है. सुबह 8:00 से ही मतगणना की शुरुआत देशभर में हो चुकी है, इसी के साथ सुरक्षा व्यवस्था भी बढ़ चुकी है और धारा 144 को लागू किया गया है. बिहार में भी मतगणना को देखते हुए धारा 144 से लागू है. राज्य में पुलिस प्रशासन सुरक्षा को लेकर चौकस है, पटना सहित बिहार के हर जिले में धारा 144 को लागू किया गया है. सुरक्षा को और पुख्ता करते हुए ड्रोन, पैराग्लाइडर, हॉट बैलून जैसी उड़ने वाली सभी चीजों पर आज के दिन प्रतिबंध लगाया गया है. राजधानी पटना के एसएसपी राजीव मिश्रा ने बताया कि पूरे देश की तरह ही पटना में भी 4 जून को मतगणना की जाएगी, जिसको देखते हुए धार 144 लागू किया गया है. पटना की सीमाओं में 5 जून तक धारा 144 प्रभावी रहेगी. इस दौरान बोरिंग रोड एएन कॉलेज जहां मतगणना हो रही है, वहां जो ड्रोन जोन और अस्थाई रेड जोन घोषित किया गया है.

Advertisment

संवेदनशील इलाकों में भारी संख्या में पदाधिकारी सीएपीएफ, बीएसएपी और डीएपी जवानों की प्रति नियुक्ति की गई है. इसके अलावा इंटरनेट पर भी खास नजर रखी जा रही है, ताकि और सामाजिक तत्वों के द्वारा अफवाहों को ना फैलाया जा सके. मतगणना के 24 से 72 घंटे के अंतर्गत खास निगरानी रखने की सलाह दी गई है.

धारा 144 के अंतर्गत पांच या पांच से अधिक व्यक्ति आम स्थान पर एकत्रित नहीं हो सकते हैं. इधर 6 जून तक आदर्श आचार संहिता भी लागू है, यानी मतगणना के बाद विजय जुलूस निकालने पर रोक रहेगी. हालांकि पूर्वानुमति के बाद विजय जुलूस से निकाला जा सकेगा, जिसकी निगरानी दंडाधिकारी, पुलिस पदाधिकारी, और सुरक्षा बलों के जिम्मे रहेगी और इन आदेशों का उल्लंघन किए जाने पर प्राथमिक की दर्ज कर आगे कार्रवाई की जाएगी.

4 June result day Bihar Loksabha Results Section 144 implemented in Bihar Counting of votes in Bihar