बिहार की 40 सीटों पर वोटों की गिनती कल, तीन लेयर में सुरक्षा बलों की तैनाती, धारा 144 होगी लागू

मतों की गिनती के लिए बिहार में 40 केंद्र बनाए गए हैं, सभी केंद्रों पर तीन परत की सुरक्षा व्यवस्था तैयार की गई है. तीनों परत में अलग-अलग स्तर के सुरक्षा बलों को तैनात किया गया है.

New Update
बिहार की 40 सीटों पर वोटों की गिनती कल

बिहार की 40 सीटों पर वोटों की गिनती कल

राज्य की 40 लोकसभा सीटों पर शनिवार को मतदान खत्म हो गए हैं. अब मंगलवार को सभी सीटों की मतगणना कराई जाएगी. मतों की गिनती के लिए राज्यभर में 40 केंद्र बनाए गए हैं, सभी केंद्रों पर तीन परत की सुरक्षा व्यवस्था तैयार की गई है. तीनों परत में अलग-अलग स्तर के सुरक्षा बलों को तैनात किया गया है, जिसमें पहले स्तर में केंद्रीय सुरक्षा बलों की तनाती की गई है. दूसरे स्तर में बीसैप या जिला बल के जवान और तीसरे स्तर में स्थानीय और जिला बल के जवानों को मिला-जुला कर तैनात किया जाएगा. सोमवार को इन सभी सुरक्षा स्तर की जांच पूरी तरह से की जाएगी.

Advertisment

 

मतगणना केंद्र पर जिला बल के जवानों को बाहरी परिसर में तैनात किया जाएगा. बीसैप के जवान मतगणना केंद्र के प्रवेश द्वार पर तैनात रहेंगे, जबकि केंद्रीय सुरक्षा बलों के जवानों को मतगणना स्थल पर सुरक्षा की कमान दी जाएगी. ईवीएम की सुरक्षा केंद्रीय सुरक्षा बलों के हाथों में दी जाएगी. संवेदनशील और अधिक महत्वपूर्ण केन्द्रों पर शुरू की दो परतों में केंद्रीय सुरक्षा बलों को तैनात किया जाएगा. इसके लिए सभी जिलों को पर्याप्त संख्या में बलों की तैनाती कर दी गई है. बाहर से बुलाए गए केंद्रीय सुरक्षा बलों की 153 कंपनियों को संबंधित जिलों में ही रोका गया है. जिन जिलों में केंद्रीय बलों की कमी है वहां दूसरे जगह से जवानों को भेजा गया है.

मंगलवार की सुबह 8:00 बजे से मतों की गिनती शुरू हो जाएगी. मतगणना को सुचारू तरीके से करने के लिए सोमवार को पूर्वभ्यास भी कराया जाएगा. राज्य के सभी जिला प्रशासन को मतगणना की केंद्र के आसपास भीड़ नियंत्रण, किसी आपात स्थिति से निपटने के लिए रिहर्सल करने के लिए कहा गया है. वोट काउंटिंग के दौरान किसी तरह की चुक ना हो इसका भी ध्यान जिला स्तर पर रखने के लिए निर्देश दिया गया है. सभी मतगणना केन्द्रों पर मंगलवार के दिन धारा 144 लागू की गई है, ऐसे में किसी उम्मीदवार के जीतने के बाद कोई विजय जुलूस या मार्च नहीं निकला जाएगा.

Loksabha Vote Couting 4 June result day Bihar loksabha vote couting 40 loksabha seats bihar