JDU की राष्ट्रीय कार्यकारिणी बैठक में फैसला, पार्टी के पहले कार्यकारी अध्यक्ष की कमान संजय झा के हाथों में

दिल्ली के कांस्टीट्यूशनल क्लब में आयोजित राष्ट्रीय कार्यकारिणी बैठक में जदयू ने कई अन्य मुद्दों पर भी चर्चा की, जिसमें संगठन से जुड़ा प्रस्ताव पारित किया गया.

New Update
JDU की राष्ट्रीय कार्यकारिणी बैठक

JDU की राष्ट्रीय कार्यकारिणी बैठक

दिल्ली में आज जनता दल यूनाइटेड(जदयू) की राष्ट्रीय कार्यकारिणी बैठक का आयोजन हुआ. सीएम नीतीश कुमार की अध्यक्षता में आयोजित इस बैठक में जदयू के वरिष्ठ नेता संजय झा को बड़ी जिम्मेदारी दी गई. संजय झा को आज पार्टी का पहला कार्यकारी राष्ट्रीय अध्यक्ष बनाया गया है. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने जदयू नेता संजय झा के कार्यकारी अध्यक्ष बनाए जाने की खुद घोषणा की. 

Advertisment

दिल्ली के कांस्टीट्यूशनल क्लब में आयोजित राष्ट्रीय कार्यकारिणी बैठक में जदयू ने कई अन्य मुद्दों पर भी चर्चा की, जिसमें संगठन से जुड़ा प्रस्ताव पारित किया गया. प्रस्ताव में कहा गया कि सीएम नीतीश कुमार के नेतृत्व में राष्ट्रीय कार्यकारिणी अपनी पूरी आस्था जाताता है और 2025 में बिहार विधानसभा चुनाव नीतीश कुमार के नेतृत्व में लड़ा जाएगा. इसके साथ ही जदयू ने फैसला लिया है कि झारखंड विधानसभा चुनाव के लिए भी पार्टी उम्मीदवार को उतारेगी. इस कदम के लिए पार्टी के सभी कार्यकर्ता और नेताओं को निर्देश दिया गया है. निर्देश में कहा गया है कि जहां भी मंत्रियों का कार्यक्रम है वहां बूथ स्तर तक के कार्यकर्ताओं को उसकी जानकारी होनी चाहिए. 

इस बैठक में चुनाव के साथ-साथ बिहार को विशेष राज्य का दर्जा देने या विशेष पैकेज देने की मांग भी सीएम के सामने फिर से उठी. इसके साथ ही कास्ट सर्वे के आधार पर आरक्षण का दायरा बढ़ाएं जाने के फैसले पर पार्टी ने सहमति जताई और पटना हाईकोर्ट से निरस्त हुए फैसले को केन्द्र से 9वीं अनुसूची में शामिल करने की मांग भी रखी.

बता दें कि मधुबनी जिले के झंझारपुर से आने वाले संजय झा का पोलिटिकल कैरियर पहले भाजपा के साथ शुरू हुआ था. उसके बाद धीरे-धीरे उन्होंने नीतीश कुमार की पार्टी में इंटरेस्ट लिया. साल 2012 में संजय झा में शामिल हुए. 2014 में उन्होंने दरभंगा से चुनाव लड़ा, मगर उन्हें हार का सामना करना पड़ा. बाद में सीएम नीतीश कुमार ने उन्हें एमएलसी बनाया और 2014 से 2024 तक संजय झा को जल संसाधन और आईपीआरडी मंत्री के तौर पर जिम्मेदारी दी गई. मौजूदा समय में संजय झा जदयू संसदीय दल के नेता और पार्टी के महासचिव हैं.

Delhi Constitutional Club Sanjay Jha JDU national executive meeting