पटना के 76 सरकारी स्कूलों को DM ने 26 सितंबर तक किया बंद, जानें वजह

गंगा के जलस्तर में लगातार वृद्धि होने के कारण राज्य में सैकड़ो स्कूलों पर ताला लग गया है. राजस्थानी पटना में बाढ़ के कारण 76 स्कूलों को पटना डीएम ने बंद करने का आदेश दिया है.

New Update
पटना के 76 सरकारी स्कूल बंद

पटना के 76 सरकारी स्कूल बंद

बिहार में बाढ़ एक बड़ी समस्या बन रही है. बाढ़ के कारण आम जन जीवन से लेकर हर तरह की व्यवस्थाएं ठप पड़ गई है, जिसमें शिक्षा पर गहरा असर पड़ रहा है. गंगा के जलस्तर में लगातार वृद्धि होने के कारण राज्य में सैकड़ो स्कूलों पर ताला लग गया है. राजस्थानी पटना में बाढ़ के कारण 76 स्कूलों को पटना डीएम ने बंद करने का आदेश दिया है. दरअसल गंगा के तटवर्ती इलाकों में बाढ़ की स्थिति अब भी बनी हुई है.

पटना डीएम ने यह फैसला लिया कि जिले के विभिन्न प्रखंडों के 76 स्कूल अब 26 सितंबर तक बंद रहेंगे. पहले पटना डीएम ने 21 सितंबर शनिवार तक स्कूलों को बंद रखने का आदेश दिया था. मगर सोमवार को भी गंगा नदी में तेज बहाव और खतरे के निशान के ऊपर बहने के कारण इस आदेश को आगे बढ़ाया गया है. 

पटना से 76 सरकारी स्कूल अब 26 सितंबर तक बंद रहेंगे, जिनमें पटना सदर के नकटा, दियारा पंचायत के स्कूल भी शामिल है. वही मोकामा के शिवर पंचायत, मनेर प्रखंड के गंगाहारा और बदलापुर पंचायत के भी स्कूल शामिल है. फतुहा के मोमिंदपुर, दानापुर प्रखंड के अकिलपुर, गंगाहारा, खेतानपुर, माधवपुर, दियारा, कासिम चक, इब्राहिमपुर, अथमलगोला समेत कई प्रखंडों के स्कूल को बंद रखने का आदेश दिया गया है. 

बिहार शिक्षा विभाग की ओर से जिले के पदाधिकारियों को निर्देश भेजा गया है कि वह अपने जिले में ऐसे घाटों को चिन्हित करें जहां से नाव पड़कर बच्चे और शिक्षक स्कूल आते-जाते हैं. इन जगहों पर सरकारी नावों की व्यवस्था की जाए और पर्याप्त संख्या में लाइफ जैकेट भी उपलब्ध कराया जाए. इसके अलावा घाटों और नावों पर एसडीआरएफ और गोताखोरों की भी तैनाती हो.

patna news 76 school closed in Patna Bihar flood affecting schooling