दरभंगा में मां सरस्वती की प्रतिमा विसर्जन के दौरान पथराव के साथ फेंका गया तेजाब, पुलिस ने 13 लोगों को किया गिरफ्तार

मिथिलांचल में सरस्वती पूजा की मूर्ति विसर्जन के दौरान जमकर बवाल हुआ. दरभंगा के मुरिया गांव के कसाई टोली में गुरुवार को मां सरस्वती की मूर्ति विसर्जन के दौरान निकले जुलूस पर छत से रोड़ेबाजी की गई.

New Update
दरभंगा बवाल में क्षतिग्रस्त गाडी

दरभंगा बवाल में क्षतिग्रस्त गाडी

किसी भी पर त्यौहार को सौहार्द के साथ मनाने की परंपरा हमारे देश में सदियों से चली आ रही है. 14 फरवरी को भी राज्य में सौहार्द की मंशा के साथ बसंत पंचमी की शुरुआत की गई, बसंत पंचमी के मौके पर मां सरस्वती की पूजा-वंदना और मूर्ति स्थापित की गई. मूर्ति विसर्जन के मौके पर सौहार्द का यह संदेश इन दिनों नष्ट होता हुआ नजर आ रहा है. 

Advertisment

बिहार के मिथिलांचल में मूर्ति विसर्जन के दौरान जमकर हंगामा हुआ. दरभंगा के मुरिया गांव के कसाई टोली में गुरुवार को मां सरस्वती की मूर्ति विसर्जन के दौरान निकले जुलूस पर छत से रोड़ेबाजी होने की घटना सामने आ रही है.

भागा-दौड़ी में दर्जन से ज्यादा लोग घायल

जुलुस पर चले पत्थर के बाद मौजूद लोगों में अपरा-तफरी की स्थिति हो गई. सभी लोग जान बचाने के लिए ट्रैक्टर पर लदी मूर्ति को छोड़कर इधर-उधर भागने लगे. इस भागा-दौड़ी में दर्जन से ज्यादा लोग घायल हो गए हैं, और घटना में कुछ लोगों के गंभीर रूप से घायल होने की भी बात सामने आ रही है. लोगों का कहना है कि जुलूस पर पत्थर के साथ-साथ तेजाब भी फेंका गया था. 

Advertisment

खबरों के मुताबिक गांव से जब मूर्ति विसर्जन के लिए निकली, तो मस्जिद से थोड़ी दूर पहले ही जुलूस पर पत्थरबाजी शुरू हो गई. इसी रास्ते में विसर्जन के लिए जा रहे दो ट्रैक्टरों को भी पहले लौटाया गया था. विसर्जन के दौरान सरस्वती प्रतिमा को भी तोड़े जाने का आरोप लगाया जा रहा है. इसके बाद भीड़ ने और उग्र रूप लेते हुए घरों और दुकानों को भी क्षतिग्रस्त किया. इस घटना में कई गाड़ियों को भी निशाना बनाया गया है.

दो समुदायों के बीच में झड़प

घटना के बाद दरभंगा के डीएम, एसपी और भारी संख्या में पुलिस बल ने मौके पर पहुंचकर लोगों को शांत कराया और इलाके में छावनी डाल दी. इस घटना में अब तक 13 लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है.

घटना के बाद मौके पर कैंप कर रहे हैं डीएम राजीव रोशन ने बताया कि मुरिया पंचायत में प्रतिमा विसर्जन के दौरान दो समुदायों के बीच में झड़प हो गई. इस झड़प में दोनों पक्षों से बातचीत करके विसर्जन को आगे बढ़ाया गया है. डीएम रोशन ने आगे बताया की प्रतिमा विसर्जन का रास्ता कहां से मुड़ना है, कोई पांच कदम आगे, तो कोई थोड़ा पीछे यही से विवाद शुरू हो गया था जिस पर जिसमें पथराव हो गया. इस पथराव में कई घर के शेड भी टूट गए हैं. फिलहाल उपद्रवियों की पहचान कर उनके खिलाफ कार्रवाई की जा रही है. तेजाब फेंकने की बात को डीएम ने नकार दिया है. 

Darbhanga saraswati puja idol of Maa Saraswati