दिल्ली NCR में 70 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चली धूल भरी हवाएं, दो लोगों की मौत 23 घायल

50 से 70 किलोमीटर/घंटे की रफ़्तार से चली तेज आंधी-तूफान से शहर में सैंकड़ो पेड़ उखड़ गये. कई जगह बिजली के खंभे और दीवार गिरने की भी सूचना मिली. इस दौरान पेड़ गिरने से दो लोगों की मौत हो गयी. वहीं अलग-अलग घटनाओं में 23 लोग घायल हो गये

New Update
दिल्ली में 70 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चली धूल भरी हवाएं

दिल्ली में 70 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चली धूल भरी हवाएं

भीषण गर्मी के बीच शुक्रवार 10 मई की रात दिल्ली NCR (Delhi NCR) में मौसम ने करवट बदल लिया. अचानक 50 से 70 किलोमीटर/घंटे की रफ़्तार से चली तेज आंधी तूफान से शहर में सैंकड़ो पेड़ उखड़ गये. कई जगह बिजली के खंभे और दीवार गिरने की भी सूचना मिली. इस दौरान पेड़ गिरने से दो लोगों की मौत हो गयी. वहीं अलग-अलग घटनाओं में 23 लोग घायल (in Delhi two people died 23 injured) हो गये. तेज हवाओं के साथ हल्की वर्षा भी हुई. 

Advertisment

पेड़ उखड़ने, बिजली के खंभे गिरने, इमारतों में हुए नुकसान को लेकर दिल्ली पुलिस के पास 400 से ज्यादा फोन कॉल किया गया. जिसमें पेड़ उखड़ने, बिजली के खंभे और होर्डिंग उखड़ने के 152 कॉल आये जिसमें से 130 कॉल दमकल सेवाओं के लिए थे, मकान के क्षतिग्रस्तउ होने के 55 और बिजली आपूर्ति बाधित होने के 202 फोन कॉल्सए आए थे.

वहीं खराब मौसम के कारण शुक्रवार देर शाम दिल्ली आने वाली नौ फ्लाइट्स को जयपुर डाइवर्ट कर दिया गया था.

साथ ही शहर के अलग-अलग इलाकों में पेड़ गिरने के कारण रूट में भी बदलाव किया गया है. दिल्ली ट्रैफिक पुलिस के अनुसार जनकपुरी बी-2 में एक बड़े पेड़ के टूटने के कारण रास्ता बंद हो गया है. इसलिए इस रास्ते से धरम मार्ग और जनकपुरी की ओर आने-जाने वाले वाहन चालकों के को दूसरा रास्ता लेने की सलाह दी गयी है.

Advertisment

आज भी जारी है येलो अलर्ट

मौसम विभाग (IMD) के अनुसार, शनिवार 11 मई को भी आंधी-तूफान के साथ बारिश हो सकती है. वहीं दिल्ली के अलावा देश के 12 अन्य राज्यों में भी बारिश, गरज के साथ बिजली गिरने का अलर्ट जारी किया गया है. 

इनमें दिल्ली, उत्तर प्रदेश और राजस्थान, उत्तराखंड, तमिलनाडु, दक्षिणी पंजाब, हरियाणा, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, असम, मणिपुर, कर्नाटक और केरल शामिल हैं.

वहीं दिल्ली, हरियाणा और उत्तरप्रदेश में 12 और 13 मई को भी धूल भरी आंधी चलने के अनुमान है. मौसम विभाग का कहना है कि तीनों राज्यों में 40 किलोमीटर/घंटे के रफ़्तार से हवाएं चलेंगी.

delhi IMD Delhi NCR In Delhi two people died 23 injured