शिक्षकों पर मेहरबान शिक्षा विभाग, स्कूल के दौरान मिलेगा 20 मिनट का स्नैक्स ब्रेक

राज्य के सरकारी स्कूलों में सोमवार से शिक्षकों को 20 मिनट का स्नैक्स ब्रेक दिया जाएगा. शिक्षा विभाग के प्रभारी अपर मुख्य सचिव के आदेश पर इसे राज्यभर में लागू किया जाएगा.

New Update
शिक्षकों को मिलेगा 20 मिनट का स्नैक्स ब्रेक

शिक्षकों को मिलेगा 20 मिनट का स्नैक्स ब्रेक

राज्य में 10 जून से एक बार फिर से सरकारी विद्यालय खुलने जा रहे हैं. 8 जून तक भीषण गर्मी के कारण राज्य में सभी विद्यालयों को बंद किया गया था. सोमवार से राज्य भर में अब फिर से विद्यालयों का संचालन नए समय पर किया जाएगा. इसके लिए शिक्षा विभाग के प्रभारी अपर मुख्य सचिव डॉक्टर एस सिद्धार्थ ने आदेश जारी कर दिया है. नए आदेश के अनुसार 10 जून से 30 जून तक विद्यालयों को सुबह 6:30 से 11:30 तक चलाया जाएगा. इसके अलावा मिशन दक्ष की भी क्लासेस चलाई जाएंगी. इस आदेश के बाद 7 जून को एक और पत्र शिक्षा विभाग की तरफ से जारी किया गया, जिसमें शिक्षकों को स्नेक्स ब्रेक दिए जाने की बात कही गई है. शिक्षकों को अब स्कूल के दौरान 20 मिनट का स्नैक्स ब्रेक दिया जाएगा.

प्रभारी अपर मुख्य सचिव के आदेश पर माध्यमिक शिक्षा निदेशक सन्नी सिन्हा ने सभी जिला शिक्षा पदाधिकारी के नाम नए पत्र को जारी किया है. पत्र में सरकारी विद्यालयों में पदस्थापित या प्रति नियुक्ति शिक्षक और शिक्षकेत्तर कर्मचारियों के लिए स्नेक्स ब्रेक के लिए समय देने की बात कही गई है. हालांकि स्नेक्स ब्रेक के आदेश में पहले की तरह ही विद्यालयों का संचालन होगा. आवश्यकता के अनुसार किसी एक घंटे के बाद 20 मिनट का स्नेक्स ब्रेक स्थिति को देखते हुए दिया जाएगा.

बता दें कि माध्यमिक शिक्षा निदेशक की ओर से सोमवार से सरकारी विद्यालयों को सुबह 6:30 बजे से चलाया जाएगा. 6:45 तक प्रार्थना होगी और पहली क्लास की शुरुआत 6:45 से हो जाएगी. 7:20 तक पहले घंटी खत्म होगी, इसी तरह 10:50 तक सातवीं घंटी खत्म होगी. 11:30 बजे से मिशन दक्ष की क्लास शुरू होगी.

KK Pathak News bihar education department New ACS of bihar education department Snacks break to bihar school government teacher