बिहार में एक ही जिले के 121 स्कूलों पर गिरेगी शिक्षा विभाग की गाज, जानें किस कारण रद्द हो सकती है मान्यता

ई-शिक्षाकोष वेब पोर्टल पर छात्रों के डाटा को अपलोड नहीं करने के मामले में विभाग कड़ी कार्रवाई कर सकता है. बिहारशरीफ जिले के 121 नीजी विद्यालयों पर विभाग ताला लगा सकता है.

New Update
121 स्कूलों की मान्यता

121 स्कूलों की मान्यता

बिहार के एक जिले के 121 स्कूल पर शिक्षा विभाग की गाज गिर सकती है. दरअसल ई-शिक्षाकोष वेब पोर्टल पर छात्रों के डाटा को अपलोड नहीं करने के मामले में विभाग कड़ी कार्रवाई कर सकता है. बिहारशरीफ जिले के 121 नीजी विद्यालयों पर विभाग ताला लगा सकता है. जिले में कुल 639 निबंधित निजी विद्यालय हैं, जिनमें से 121 निजी विद्यालयों के एक भी छात्र का डाटा पोर्टल पर अपलोड नहीं किया गया है. ऐसे में विभाग इन विद्यालयों की मान्यता रद्द करने की कार्रवाई कर सकता है.

विभाग की ओर से छात्रों का डाटा अपलोड नहीं करने पर नोटिस भेजा गया है. नोटिस का संतोषजनक जवाब नहीं मिलने पर इन स्कूलों की मान्यता रद्द हो सकती है. शिक्षा विभाग की तरफ से निजी विद्यालयों को डाटा अपलोड करने के लिए 9 सितंबर तक का वक्त दिया गया था. अभी तक मात्र 35 फ़ीसदी बच्चों के डाटा को ही अपलोड किया गया है.

समग्र शिक्षा डीपीओ कविता कुमारी ने बताया कि नीजी स्कूलों के प्राचार्यों के अनदेखी के कारण डाटा अपलोड नहीं हो रहा है. इसके लिए चेतावनी देते हुए कहा गयाहै कि सभी बच्चों के डाटा को जल्दी वेबसाइट पर डाला जाए, नहीं तो विद्यालयों के मान्यता रद्द करने के कार्यवाही होगी.

डीपीओ ने आगे बताया कि सरकारी विद्यालयों से लगभग 92 फीसदी डाटा डाल दिया गया है. सरकारी विद्यालय लगातार डाटा अपडेट कर रहे हैं. बीते शनिवार तक 46,214 निजी विद्यालयों के छात्रों का डाटा डाला गया, जबकि निजी स्कूलों में लगभग डेढ़ लाख बच्चे हैं.

bihar education department Bihar School News Biharsharif news 121 school of Biharsharif