शिक्षा मंत्रालय का फ़ैसला, आर्यभट्ट नॉलेज यूनिवर्सिटी के 40 कॉलेजों की मान्यता रद्द

आर्यभट्ट नॉलेज यूनिवर्सिटी(एकेयू) के 40 कॉलेज की मान्यता रद्द कर दी गई है. अब एकेयू से शिक्षण संस्थानों को सिर्फ 1 साल की मान्यता देगी. 3 साल की मान्यता के प्रावधानों को हटा दिया गया है.

New Update
कॉलेजों की मान्यता रद्द

आर्यभट्ट नॉलेज यूनिवर्सिटी के 40 कॉलेजों की मान्यता रद्द

आर्यभट्ट नॉलेज यूनिवर्सिटी के 40 कॉलेज(40college) की मान्यता रद्द कर दी गई है. एकेयू की सुप्रीम बॉडी ने एकसाथ 40 कॉलेजों की मान्यता रद्द करने का निर्णय लिया है.

Advertisment

गुरुवार को कॉलेज की मान्यता करने की अधिसूचना यूनिवर्सिटी की तरफ से जारी की गई. अधिसूचना के अनुसार जांच में सभी 40 कॉलेज मानक के आधार पर नहीं थे साथ ही कई कॉलेज में नामांकन की प्रक्रिया शुरू भी नहीं हुई थी. इन कॉलेज को अधिकारियों ने नियमों को दरकिनार कर सम्बंधता दी थी. जांच के बाद इस बात का खुलासा हुआ. यह बात भी सामने आई है कि कई ऐसे कॉलेज भी थे जो सिर्फ कागजों पर चल रहे थे.

आर्यभट्ट नॉलेज यूनिवर्सिटी से मान्यता प्राप्त 80 से ज्यादा कॉलेज को पिछले डेढ़ सालों से स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना का लाभ नहीं मिल था. इसकी वजह से कई छात्र परेशान थे, कई बार उन्होंने इसको लेकर विभाग में भी गुहार लगाई. 

आर्यभट्ट नॉलेज यूनिवर्सिटी के अंदर आने वाले सिमेज कॉलेज भी है. फिलहाल सिमेज कॉलेज पर कोई फैसला नहीं लिया गया है इस पर अभी जांच चल रही है. अगली बैठक में सिमेज कॉलेज पर फैसला लेने पर चर्चा हो सकती है.  

Advertisment

बोर्ड ने यह भी फैसला लिया गया कि अब एकेयू से शिक्षण संस्थानों को सिर्फ 1 साल की मान्यता देगी. 3 साल की मान्यता के प्रावधानों को हटा दिया गया है.

40colleges aryabhattuniversity Bihar