चुनाव आयोग ने DM-SP के बाद ASP-SHO को हटाया, जानिए क्यों हटाए जा रहे हैं अधिकारी?

भोजपुर में EVM की सुरक्षा में तैनात एक गार्ड ने सुसाइड कर लिया, जिसके बाद चुनाव आयोग SOP उल्लंघन के मामले में भोजपुर के एसएचओ राकेश कुमार सिंह और भोजपुर एएसपी परिचय कुमार को सस्पेंड कर दिया है.

New Update
चुनाव आयोग ने ASP-SHO को हटाया

चुनाव आयोग ने ASP-SHO को हटाया

चुनाव आयोग ने बिहार के स्ट्रांग रूम के बाहर तैनात जवान सुसाइड मामले में आज फिर से एक्शन लिया है. आयोग ने मंगलवार को डीएम और एसपी को हटाए जाने के बाद आज एएसपी और एसएचओ को भी सस्पेंड किया है.

Advertisment

बताया जा रहा है कि ईवीएम की सुरक्षा में तैनात सुरक्षाकर्मी को छुट्टी नहीं मिली थी, जिसकी वजह से वह डिप्रेशन में था और उसने सुसाइड कर लिया. चुनाव आयोग ने ईवीएम की सुरक्षा पर भी सवाल उठाए हैं. आयोग ने चुनावी ड्यूटी में लापरवाही को बिल्कुल भी नजरअंदाज करने से मना किया है और बिहार सरकार को SOP पालन करने का निर्देश दिया है.

SOP का किया उल्लंघन

मिली जानकारी के मुताबिक भोजपुर जिले के नवादा के ईवीएम स्ट्रांग रूम की सुरक्षा में तैनात कांस्टेबल हेमंत कुमार ने तीन दिनों पहले आत्महत्या कर ली थी. सुरक्षाकर्मी के आत्महत्या की शिकायत आयोग तक पहुंची, इसके बाद चुनाव आयोग ने संबंधित पर्यवेक्षक करने वाले भोजपुर के एसएचओ राकेश कुमार सिंह और भोजपुर एएसपी परिचय कुमार को सस्पेंड कर दिया. चुनाव आयोग ने दोनों को सस्पेंड करने के पीछे SOP का उल्लंघन कारण बताया.

Advertisment

चुनाव आयोग ने कहा कि इस लापरवाही के लिए तत्काल आरोप पत्र जारी किया जाए. आयोग ने लिखा कि ईवीएम मैनुअल के सब्जेक्ट 2 के पैरा 2.12 में निर्धारित एफएलसी ओके मशीन की सुरक्षा पूरी नहीं हुई. एफएलसी का उल्लंघन हुआ है. भोजपुर में प्रथम स्तरीय जांच के बाद ईवीएम एफएलसी स्ट्रांग रूम की 24 घंटे सुरक्षा के व्यापक के इंतजाम किए जाने चाहिए थे. इसकी सुरक्षा के लिए राज्य सशस्त्र पुलिस का न्यूनतम एक सेक्शन तैयार किया

तैनात सुरक्षाकर्मी ने किया आत्महत्या

बता दें कि पूरा मामला नवादा थाना क्षेत्र के कृषि भवन स्थित ईवीएम वेयरहाउस का है. जहां वेयरहाउस की सुरक्षा में तीन सुरक्षा गार्ड की तैनाती बीते साल नवंबर में की गई थी. तीन गार्डन में से एक छुट्टी पर था, दूसरा गार्ड सब्जी लेने के लिए बाजार गया था, तभी तीसरे गार्ड हेमंत कुमार ने अपने लाइसेंसी राइफल से गोली मार खुदकुशी कर ली. 

गार्ड के छुट्टी पर चले जाने और किसी भी दूसरे गार्ड के तैनाती ना होने पर चुनाव आयोग ने कहा कि किसी अन्य गार्डन की तुरंत प्रतिनियुक्ति करनी चाहिए थी, जो कि नहीं हुई.

election commission Election Commission action in Bihar Bhojpur EVM guard suicide