बिहार के तीन दिवसीय दौरे पर आएगी चुनाव आयोग की टीम, लोकसभा चुनाव की तैयारियों का लेगी जायजा

लोकसभा चुनाव को देखते हुए चुनाव आयोग तीन दिनों के लिए बिहार दौरे पर आने वाला है. सोमवार की शाम चुनाव आयोग की टीम तीन दिवसीय दौरे के लिए बिहार पहुंच रही है.

New Update
बिहार आ रहा चुनाव आयोग

बिहार के तीन दिवसीय दौरे पर आएगी चुनाव आयोग की टीम

लोकसभा चुनाव की तैयारी तमाम राजनीतिक पार्टियों ने शुरू कर ली है. चुनाव आयोग भी लोकसभा चुनाव के लिए अपने तैयारियों को लेकर सतर्क नजर आ रहा है. चुनाव को देखते हुए आयोग तीन दिनों के लिए बिहार दौरे पर आने वाला है. चुनाव आयोग की टीम तीन दिवसीय दौरे पर सोमवार शाम को बिहार पहुंच रही है. इस टीम में मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार के अलावा दिल्ली से चुनाव आयुक्त अनुप चंद्र पांडे और अरुण गोयल समेत पूरी टीम बिहार पहुंच रही है.

Advertisment

आज बिहार पहुंचते ही चुनाव आयोग की टीम संसदीय क्षेत्रवाद समीक्षा की शुरुआत करेगी. मुख्य चुनाव आयुक्त के निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार पहले दिन शाम 7:30 बजे से 8:30 बजे तक चुनाव आयोग की पहली बैठक होगी. इस बैठक में मुख्य चुनाव अधिकारी के अलावा पुलिस नोडल एवं सीपीएफ अधिकारियों की मौजूदगी रहेगी.

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी और केंद्रीय सुरक्षा बलों के साथ चुनाव आयोग की बैठक

20 फरवरी की सुबह 9:30 बजे से सभी राष्ट्रीय व राज्य स्तरीय राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ मुख्य चुनाव आयुक्त की टीम बैठक करेगी. उसी दिन दूसरी बैठक में चुनाव आयुक्त डिप्टी इलेक्शन ऑफिसर और सभी जिलों के एसएसपी- एसपी के साथ बैठक करेंगे.

तीसरे और अंतिम दिन चुनाव आयोग की बैठक मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी और बिहार के केंद्रीय सुरक्षा बलों के नोडल अधिकारियों के साथ बैठक करेंगे. इसके अलावा आयकर विभाग, प्रवर्तन निदेशालय, उत्पात विभाग के अधिकारियों और सीमा शुल्क अधिकारियों के साथ भी आयोग की बैठक होगी. आखिरी दिन की दूसरी बैठक में मुख्य सचिव आमिर सुबहानी और डीजीपी आरएस भट्टी भी मौजूद रहेंगे. इस बैठक में चुनाव संबंधी प्रबंधों, मतदाता जागरूकता अभियान और अन्य विषयों पर आयोग चर्चा होगी.

लोकसभा चुनाव में आयोग के निर्देशानुसार विभिन्न जिलों के संवेदनशील इलाकों को चिन्हित किया गया है. इन इलाकों में मतदाताओं को बिना किसी डर और शांतिपूर्ण माहौल में निष्पक्ष तरीके से मतदान करने के लिए सुरक्षा इंतजाम किए जाएंगे. राजधानी पटना के 17 शस्त्र दुकानों की भी जांच चुनाव को देखते हुए की जाएगी. लोकसभा चुनाव के दौरान दुकानों से कारतूस की अधिक मात्रा में बिक्री नहीं हो, साथ ही दुकानों से कारतूस और शस्त्र की बिक्री की क्या स्थिति है इसकी भी जानकारी लगातार ली जाएगी. इसकी जांच के लिए पटना डीएम ने 17 अधिकारियों को जिम्मेदारी सौंपी है.

biharelection loksabhaelection2024 Election Commission team