राज्यसभा चुनाव के 6 उम्मीदवारों का निर्विरोध निर्वाचन, भाजपा, राजद से दो और जदयू और कांग्रेस के एक उम्मीदवार ने चुनाव मैदान में

बिहार राज्यसभा चुनाव के 6 उम्मीदवारों का निर्विरोध निर्वाचन पूरा हुआ है. बिहार भाजपा से दो, राजद के दो और जदयू के एक मंत्री और कांग्रेस के एक उम्मीदवार ने चुनाव मैदान में नॉमिनेशन फाइल किया था.

New Update
राज्यसभा चुनाव के नतीजे आउट

राज्यसभा चुनाव के 6 उम्मीदवारों का निर्विरोध

राज्यसभा चुनाव के 6 उम्मीदवारों का निर्विरोध निर्वाचन पूरा हुआ है. राज्यसभा के लिए बिहार भाजपा से दो, राजद के दो और जदयू के एक मंत्री और कांग्रेस के एक उम्मीदवार ने चुनाव मैदान में नॉमिनेशन फाइल किया था. इन सभी पार्टी के मंत्रियों का राज्यसभा के सदस्य के लिए चुने जाना पक्का हो गया है.  

Advertisment

बिहार के 6 खाली सीटों के लिए भाजपा की तरफ से भीम सिंह और धर्मशिला गुप्ता ने नामांकन दाखिल किया था. जदयू की तरफ से संजय झा ने राज्यसभा के लिए उम्मीदवारी भरी थी, राजद पार्टी की ओर से मनोज झा और तेजस्वी के करीबी संजय यादव ने नामांकन दाखिल किया था. कांग्रेस के अखिलेश प्रसाद सिंह ने राज्यसभा के लिए पर्चा भरा था.

15 फरवरी तक 6 सीटों पर नामांकन खत्म होने के बाद 16 फरवरी को नॉमिनेसन की स्क्रूट हुई और आज 20 फरवरी तक उम्मीदवार अपना नाम वापस ले सकते थे, लेकिन किसी भी उमीदवार ने अपना नाम वापस नहीं लिया. अब 27 फरवरी को मतदान प्रक्रिया होगी, मतदान सुबह 9:00 बजे से शुरू होकर शाम 4:00 बजे तक चलेगा और परिणाम उसी दिन शाम 5:00 बजे तक जारी किए जाएंगे. 

जिन सांसदों का मौजूदा कार्यकाल समाप्त होने वाला है उनमें वशिष्ठ नारायण सिंह और अनिल हेगडे (जदयू), सुशील कुमार मोदी (बीजेपी), मनोज कुमार झा और अशफाक करीम (राजद) और प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अखिलेश प्रसाद सिंह है. 

इस साल 15 राज्यों के कुल 56 सदस्यों का कार्यकाल अप्रैल में खत्म हो रहा है. भारत निर्वाचन आयोग के अनुसार आंध्र प्रदेश में तीन सदस्य रिटायर हो रहे हैं, बिहार में छह, छत्तीसगढ़ में एक, गुजरात में चार, हरियाणा में एक, हिमाचल प्रदेश में एक सदस्य रिटायर हो रहे हैं. इन सभी सदस्यों के रिटायरमेंट की तिथि 2 अप्रैल 2024 है. वहीं कर्नाटक में चार, मध्य प्रदेश में पांच, महाराष्ट्र में छह, तेलंगाना में तीन, उत्तर प्रदेश में दस, उत्तराखंड में एक, पश्चिम बंगाल में पांच, उड़ीसा में तीन और राजस्थान में तीन सदस्यों का कार्यकाल 3 अप्रैल 2024 को खत्म हो रहा है.

Bihar nitishkumar rajyasabha election