देशभर के 7 राज्यों में चुनाव, 13 सीटों पर जुलाई में होंगे उपचुनाव, जानिए पूरी खबर

निर्वाचन आयोग ने सोमवार को घोषणा की है कि देशभर के सात राज्यों की तेरह विधानसभा सीटों पर उपचुनाव कराए जाएंगे. इन सीटों पर एक ही दिन 10 जुलाई को वोटिंग होगी.

New Update
7 राज्यों में चुनाव

7 राज्यों में चुनाव

लोकसभा चुनाव के नतीजे को आए हुए अभी 10 दिन भी पूरा नहीं हुआ है तब तक एक और चुनाव की घोषणा हो गई है. देश में अब फिर से चुनावी बिगुल सुनाई देने लगा है. निर्वाचन आयोग ने सोमवार को घोषणा की है कि देशभर के सात राज्यों की तेरह विधानसभा सीटों पर उपचुनाव कराए जाएंगे. इन सीटों पर एक ही दिन 10 जुलाई को वोटिंग होगी और वोटों की गिनती 13 जुलाई को होगी.

Advertisment

विधानसभा के उप-चुनाव बिहार, पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, मध्य प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब और हिमाचल प्रदेश में होंगे. बिहार की एक सीट पर 10 जुलाई को वोटिंग होगी. दरअसल बिहार की रुपौली विधानसभा सीट पर बीमा भारती विधायक थी, जहां से उन्होंने लोकसभा चुनाव लड़ने के लिए इस्तीफा दे दिया था. हालांकि लोकसभा चुनाव में भी उन्हें हार का सामना करना पड़ा था, जिसकी वजह से रूपौली सीट पर उपचुनाव कराए जाएंगे.

13 सीटों का चुनावी नोटिफिकेशन 14 जून को जारी

पश्चिम बंगाल में रायगंज, राणाघाट दक्षिण, बागदा और मनिकतला विधानसभा सीट पर वोटिंग होगी. रायगंज सीट से विधायक कृष्ण कल्याणी ने इस्तीफा दिया था. इस्तीफ़े के बाद उन्होंने भी लोकसभा चुनाव लड़ा था, लेकिन उन्हें हार का सामना करना पड़ा. राणाघाट दक्षिण से मुकुट मणि अधिकारी ने इस्तीफा दिया था. मुकुट मणि ने भाजपा छोड़ तृणमूल कांग्रेस ज्वाइन कर लिया था और लोकसभा चुनाव में उतरे थे, लेकिन उन्हें भी हार का सामना करना पड़ा. वहीं बागदा सीट पर विश्वजीत दास ने भी लोकसभा चुनाव लड़ने के लिए इस्तीफा दिया था और मनिकतला सीट के विधायक सधन पांडे का निधन हो गया था.

Advertisment

तमिलनाडु की एक सीट विक्राबंदी से विधायक थिरु एनपी का निधन हो गया था.

मध्य प्रदेश की एक सीट अमरवाड़ा पर विधायक कमलेश प्रताप ने इस्तीफा दिया था. उत्तराखंड की सीट बद्रीनाथ राजेंद्र भंडारी के इस्तीफ़े के बाद खाली हो गई थी. भंडारी ने लोकसभा चुनाव से पहले कांग्रेस से इस्तीफा देकर भाजपा का साथ थामा था. वहीं एक और सीट मंगलोर के विधायक सरवत अंसारी का निधन हो गया था.

पंजाब की एक सीट जालंधर वेस्ट से विधायक शीतल अंगुरल ने इस्तीफा दे दिया था. हिमाचल प्रदेश की तीन सीटों पर 10 जुलाई को वोटिंग होगी, जिसमें देहरा सीट के विधायक होशियार सिंह ने इस्तीफा दिया था. हमीरपुर सीट के आशीष शर्मा ने इस्तीफा दिया था और नालागढ़ से के एल ठाकुर ने इस्तीफा दिया था.

न सभी 13 सीटों का चुनावी नोटिफिकेशन 14 जून को जारी किया जाएगा. नामांकन की आखिरी तारीख 21 जून होगी और स्कुटनी में 24 जून तक होगी. नामांकन वापस लेने के तारीख 26 जून तय की गई है.

Elections in 7 states by-election in 7 states 13 vidhansabha seats election Bihar by election