चुनाव खत्म, बिहार की 40 सीटों पर कौन रहा उम्मीदवार?

पांचवें चरण में बिहार में 20 मई को सीतामढ़ी, मधुबनी, मुजफ्फरपुर, सारण और हाजीपुर में वोटिंग हुई. हाजीपुर में लोजपा(रा) के अध्यक्ष चिराग पासवान उम्मीदवार रहे हैं, जिनके सामने राजद के शिवचंद्र राम मैदान में खड़े थे.

New Update
बिहार की 40 सीटों पर उम्मीदवार

बिहार की 40 सीटों पर उम्मीदवार

पांचवें चरण में बिहार में 20 मई को सीतामढ़ी, मधुबनी, मुजफ्फरपुर, सारण और हाजीपुर में वोटिंग हुई. हाजीपुर में लोजपा(रा) के अध्यक्ष चिराग पासवान उम्मीदवार रहे हैं, जिनके सामने राजद के शिवचंद्र राम मैदान में खड़े थे. मधुबनी में राजद के टिकट पर मोहम्मद अली अशरफ फातमी उम्मीदवार रहे, जिनकी लड़ाई भाजपा के अशोक कुमार यादव से हुई. मुजफ्फरपुर में कांग्रेस के अजय निषाद उम्मीदवार रहे, वहीं भाजपा ने यहां से राजभूषण चौधरी को टिकट दिया. सारण में भाजपा के दिग्गज नेता राजीव प्रताप रूडी के सामने राजद ने रोहिणी आचार्य को उम्मीदवार बनाया. सीतामढ़ी सीट से राजद ने अर्जुन राय को टिकट दिया, वहीं जदयू ने यहां से देवेश चंद्र ठाकुर को उम्मीदवार बनाया था.

Advertisment

किसकी होगी जीत?

छठे चरण में 25 मई को वाल्मीकि नगर, पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, शिवहर, वैशाली, गोपालगंज, महाराजगंज और सिवान में वोट डाले गए. गोपालगंज सीट पर जदयू के डॉक्टर आलोक कुमार सुमन की लड़ाई वीआईपी के प्रेम नाथ चंचल उर्फ चंचल पासवान से हुई. महाराजगंज में कांग्रेस के आकाश कुमार सिंह उम्मीदवार रहे, वहीं भाजपा ने यहां से जनार्दन सिंह सिग्रीवाल को उम्मीदवार बनाया था. पश्चिम चंपारण में कांग्रेस के टिकट पर मदन मोहन तिवारी उम्मीदवार रहे, भाजपा ने यहां से डॉक्टर संजय जायसवाल को चुनावी मैदान में उतारा था. पूर्वी चंपारण में भाजपा के राधा मोहन सिंह के सामने वीआईपी के डॉक्टर राजेश कुमार उम्मीदवार रहे. शिवहर सीट पर रितु जायसवाल(राजद) की लड़ाई जदयू उम्मीदवार लवली आनंद से हुई. सिवान में राजद ने अवध बिहारी चौधरी को टिकट दिया था, जिनके सामने जदयू ने विजयलक्ष्मी देवी को उम्मीदवार बनाया था. वैशाली सीट पर राजद ने विजय कुमार शुक्ला को उम्मीदवार बनाया, तो वहीं लोजपा(रा) ने वीना देवी को टिकट दिया था. वाल्मीकि नगर से राजद ने दीपक यादव को चुनावी मैदान में उतारा था, जिनके सामने जदयू के टिकट पर सुनील कुमार मैदान में थे.

सातवें और आखिरी चरण में 1 जून को नालंदा, पटना साहिब, पाटलिपुत्र, आरा, बक्सर, सासाराम, काराकाट और जहानाबाद में वोट डाले गए. आरा लोकसभा सीट से भाजपा के आरके सिंह उम्मीदवार रहे, जिनके सामने सीपीआई(एमएल) के सुदामा प्रसाद खड़े थे. बक्सर में भाजपा के टिकट पर मिथिलेश तिवारी ने चुनाव लड़ा, राजद के टिकट पर यहां से सुधाकर सिंह ने चुनाव लड़ा. जहानाबाद सीट से जदयू ने चंदेश्वर प्रसाद पर दांव खेला, जिनके सामने राजद उम्मीदवार सुरेंद्र प्रसाद यादव रहे. काराकाट में सीपीआई(एमएलए) ने राजाराम सिंह को उम्मीदवार बनाया, तो वहीं राष्ट्रीय लोक मोर्चा के उपेंद्र कुशवाहा यहां से उम्मीदवार रहे. नालंदा सीट पर जदयू के कौशलेंद्र कुमार की लड़ाई सीपीआई(एमएल) के डॉ संदीप सौरव से हुई. पाटलिपुत्र सीट पर राजद उम्मीदवार मीसा भारती रही, जिनकी लड़ाई रामकृपाल यादव से हुई. तो वही पटना साहिब में कांग्रेस के टिकट पर अंशुल अवीजीत की लड़ाई भाजपा के रवि शंकर प्रसाद से हुई. सासाराम में शिवेश कुमार भाजपा के उम्मीदवार रहे हैं, जिनके सामने मनोज कुमार कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़े.

Bihar Loksabha candidates seventh phase election in Bihar Election over in Bihar 40 loksabha seats in Bihar