नियोजित शिक्षक: सक्षमता परीक्षा के लिए आवेदन की आज आखिरी तिथि, 26 फरवरी से होगी परीक्षा

नियोजित शिक्षकों को राज्यकर्मी का दर्जा देने वाली सक्षमता परीक्षा 26 फरवरी से आयोजित होने जा रही है. आज सक्षमता परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन का आखिरी दिन है.

New Update
सक्षमता परीक्षा के लिए आवेदन

नियोजित शिक्षक: सक्षमता परीक्षा के लिए आवेदन

बिहार में नियोजित शिक्षकों को राज्यकर्मी का दर्जा देने वाली सक्षमता परीक्षा 26 फरवरी से आयोजित होने जा रही है. यह परीक्षा 26 फरवरी से शुरू होकर 13 मार्च 2024 तक आयोजित कराई जाएगी . 

Advertisment

परीक्षा में शामिल होने के लिए शिक्षकों के लिए आवेदन की प्रक्रिया अब भी जारी है. इसी बीच नियोजित शिक्षक परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड को जारी किया गया है. आज सक्षमता परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन का आखिरी दिन है.

बिहार में लगभग 3.50 लाख नियोजित शिक्षक

पहले यह तारीख 15 फरवरी तक की थी, लेकिन 15 फरवरी तक बड़ी संख्या में शिक्षकों ने आवेदन नहीं किया था. जिसके बाद आवेदन की आखिरी तारीख को बढ़ाया गया था. बिहार में लगभग 3.50 लाख नियोजित शिक्षक है लेकिन अब तक सिर्फ 1.5 लाख की आवेदन हुआ है. 2 लाख के करीब शिक्षकों ने अभी तक परीक्षा के लिए आवेदन नहीं किया है.

Advertisment

सक्षमता परीक्षा का बिहार में शिक्षकों ने पुरजोर विरोध किया है. शिक्षा विभाग ने शिक्षकों के विरोध को दरकिनार करते हुए एग्जाम की तैयारी पूरी कर ली है. हालांकि राज्य सरकार शिक्षकों की मांग के ऊपर लगातार विचार कर रही है.

सक्षमता परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग नहीं

सक्षमता परीक्षा में कंप्यूटर आधारित टेस्ट होंगे, इसके लिए शिक्षकों को ढाई घंटे का समय दिया जाएगा. परीक्षा में ऑब्जेक्टिव क्वेश्चन पूछे जाएंगे. सभी क्वेश्चन का मार्क्स एक-एक होगा और नेगेटिव मार्किंग नहीं होगी. परीक्षा में कुल डेढ़ सौ प्रश्न पूछे जाएंगे. सक्षमता परीक्षा में पास होने के लिए सामान्य वर्ग के नियोजित शिक्षकों को 40% अंक चाहिए. पिछड़ा वर्ग के नियोजित शिक्षक को 36.5%, अत्यंत पिछड़ा वर्ग को 34%, अनुसूचित जाति और जनजाति दिव्यांग, सभी श्रेणी की महिला शिक्षकों को 32% लाने होंगे.

Bihar teachers strike Competency Test niyojit teacher