बिहार में फर्जी परीक्षा का खुलासा, जल संसाधन मंत्रालय में 1185 पदों पर निकाली थी भर्ती

बिहार में एक ठग गिरोह ने फर्जी वेबसाइट बनाकर राज्य के युवाओं को ठगने की कोशिश की है. गिरोह ने अपना एक फर्जी ऑफिस खोल, फर्जी वेबसाइट के जरिए युवकों के लिए हजारों वैकेंसी निकाली और परीक्षा का भी आयोजन किया.

New Update
फर्जी परीक्षा का खुलासा

फर्जी परीक्षा का खुलासा

बिहार में नौकरी के नाम पर ठगी का मामला अक्सर सुर्खियों में रहता है. इसके अलावा राज्य में पेपर लीक का भी मामला देखने मिला है. बीते दिन ही पेपर लीक में बिहार का नाम आया था, लेकिन इस बार का मामला ठगी के मामले में चौंकाने वाला है. दरअसल इस बार एक गिरोह ने फर्जी वेबसाइट बनाकर राज्य के युवाओं को ठगने की कोशिश की है.

गिरोह ने अपना एक फर्जी ऑफिस खोल, फर्जी वेबसाइट के जरिए युवकों के लिए हजारों वैकेंसी निकाली और परीक्षा का भी आयोजन किया. लेकिन सर्वर डाउन होने के बाद ठग सामने आया. युवाओं को नौकरी देने के नाम पर जल संसाधन विभाग की फर्जी वेबसाइट बनाई गई, जिस पर 40 से अधिक शहरों में परीक्षा आयोजन करने का भी नोटिस आया. इसके लिए पटना के बाईपास इलाके में ठग गिरोह ने फर्जी ऑफिस भी खोला था.

वेबसाइट पर जल संसाधन विभाग के 1185 पदों के लिए भर्तियां निकाली गई. विज्ञापन के अनुसार 28 जुलाई को इसकी परीक्षा आयोजित हुई थी. अभ्यर्थी परीक्षा केंद्र पर पहुंचे तब जाकर पूरे मामले का खुलासा हुआ. दरअसल परीक्षा में 10 मिनट के अंदर ही सर्वर डाउन हो गया. कई अभ्यर्थियों का सिस्टम काम नहीं कर रहा था. कई अभ्यर्थी लिंक पर क्लिक कर रहे थे, तो वेबसाइट नहीं खुल रही थी. इस पूरे प्रक्रिया के बाद परीक्षार्थियों ने हंगामा शुरू किया, जिसके बाद केंद्र पर मौजूद स्टाफ फरार हो गए.

फर्जी जल संसाधन मंत्रालय की वेबसाइट पर दिए गए विज्ञापन में यह बताया गया था कि देश के 40 शहरों में ऑनलाइन परीक्षा का आयोजन होगा. इसके लिए पटना में एक केंद्र बनाया गया था. हर केंद्र पर 300 अभ्यर्थियों के परीक्षा की व्यवस्था की गई थी. पटना सेंटर पर 200 परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल होने पहुंचे थे. 

फर्जीवाड़ी का खुलासा होने के बाद छात्रों ने केंद्र पर जमकर हंगामाम किया. जिसके बाद बायपास पुलिस मौके पर पहुंची और सभी को शांत कराया. फिलहाल इस पूरे मामले में पुलिस के पास प्राथमिकी दर्ज नहीं कराई गई है.

Bihar NEWS Bihar Paper Leak Bihar fake exam scam Water Resources Ministry vacancy