किसान आंदोलन दूसरे दिन भी जारी, दिल्ली बॉर्डर पर पुलिस और किसानों के बीच झड़प

दिल्ली बॉर्डर पर पंजाब के किसानों के आंदोलन का आज दूसरा दिन है. पुलिस और किसानों के बीच कल की झड़प में हरियाणा के DGP और कई पुलिसकर्मी, किसान घायल हो गए हैं.

New Update
किसान आंदोलन का दूसरा दिन

Delhi: किसान आंदोलन का दूसरा दिन

दिल्ली बॉर्डर पर पंजाब के किसानों के आंदोलन का आज दूसरा दिन है. 14 फरवरी को शंभू और खनौरी बॉर्डर से हरियाणा में किसानों के घुसने की कोशिश जारी है. मंगलवार को दिल्ली बॉर्डर पर किसानों और पुलिस के बीच में भारी झड़प हुई थी. 

Advertisment

दिल्ली बॉर्डर पर आज भी किसानों के प्रदर्शन की वजह से जाम लगा हुआ है. किसान मजदूर मोर्चा के कोऑर्डिनेटर सरवन सिंह डटे हुए हैं कि वह हर हाल में किसानों के साथ दिल्ली जाएंगे. किसानों के विरोध प्रदर्शन को देखते हुए हरियाणा के सात जिलों में इंटरनेट शटडाउन बढ़ा दिया गया है. अब 15 फरवरी रात 12:00 बजे तक अंबाला, कुरुक्षेत्र, कैथल, जींद, हिसार, फतेहाबाद, सिरसा में इंटरनेट बंद रहेगा.

शंभू, खनौरी, डबवाली बॉर्डर पर किसानों का प्रदर्शन जारी

मालूम हो की 13 फरवरी को किसानों ने पंजाब और हरियाणा से अपने आंदोलन की शुरुआत की थी. किसानों ने सरकार से MSP के खिलाफ प्रदर्शन शुरू किया है. दिल्ली के लिए शंभू, खनौरी, डबवाली बॉर्डर पर किसानों का प्रदर्शन जारी है, सबसे ज्यादा किसान फिलहाल शंभू बॉर्डर पर मौजूद है. मंगलवार को शंभू बॉर्डर पर हरियाणा पुलिस ने किसानों को पीछे धकेलना के लिए आंसू गैस और गोले बरसाए थे. इसके बाद 200 मीटर तक किसानों को पीछे धकेला गया था. 

किसानों ने भी अपने आंदोलन को तेज करते हुए सड़क के बीच रखे सीमेंट के स्लैब को ट्रैक्टर से हटा दिया. इसके बाद पुलिस ने रबड़ की गोलियां चलाई. इस प्रदर्शन में अंबाला पुलिस के डीएसपी, पांच पुलिसकर्मी और कई किसान घायल बताए जा रहे हैं. किसानों ने जेसीबी मशीनों को बैरिकेडिंग हटाने के लिए मंगवाया है, साथ ही पुलिस के ड्रोन को गिराने के लिए पतंग का इस्तेमाल कर रहे हैं. आंसू गैस और गोले को निष्क्रिय करने के लिए वाटर स्प्रे और गीली बोरियां भी लगाए जा रहे हैं.

किसान पूरी तरह तैयार होकर बॉर्डर पर जमे हुए हैं. भारी संख्या में किसानों को रोकना पुलिस के लिए भी अब मुश्किल होता जा रहा है. इधर सरकार की तरफ से लगातार कहा जा रहा है कि किसानों के साथ बातचीत जारी है और कई मुद्दों पर सहमति बन रही है. किसानों के आंदोलन को देखते हुए पुलिस और सुरक्षा एजेंसियों को चौकन्ना रखा गया है. दिल्ली घुसने वाले सभी गाड़ियों की गहनता से जांच की जा रही है. दिल्ली हरियाणा के कई रास्तों पर गाड़ियों को जाने की इजाजत नहीं है.

delhi delhibordersealed farmerprotest2024