किसान आंदोलन 29 फरवरी तक टला, आज शाम बॉर्डर पर कैंडल मार्च

शम्भू-खनौरी बॉर्डर पर डटे किसानों ने अपना आंदोलन 29 फरवरी तक के लिए टाल दिया है. आज शुभकरण सिंह को याद करते हुए किसान बॉर्डर पर कैंडल मार्च निकालेंगे.

New Update
29 फरवरी तक टला किसान आंदोलन

29 फरवरी तक टला किसान आंदोलन

13 फरवरी से दिल्ली जाने की तैयारी में जुटे किसानों ने अपना आंदोलन 29 फरवरी तक के लिए टाल दिया है. संयुक्त किसान मोर्चा की ओर से शुक्रवार को ऐलान किया गया है कि दिल्ली चलो मार्च 29 फरवरी तक स्थगित रहेगा. संयुक्त किसान मोर्चा के नेता सरबन सिंह ने खनौरी बॉर्डर पर मीडिया से बातचीत में बताया कि आदोलन के आगे की रणनीति को लेकर 29 फरवरी तक फैसला हो जाएगा.

Advertisment

आज किसानों का कैंडल मार्च 

सरबन सिंह ने आगे जानकारी साझा की कि युवा किसान शुभकरण सिंह की मौत के बाद आज किसानों का कैंडल मार्च होगा. 24 फरवरी को शुभकरण सिंह को याद करते हुए बॉर्डर पर कैंडल मार्च निकाला जाएगा. खनौरी बॉर्डर पर युवा किसान शुभकरण का अभी तक अंतिम संस्कार भी नहीं हुआ है. इधर पंजाब सरकार ने शुभकरण के परिवार को एक करोड़ का मुआवजा देने का ऐलान किया है और शुभकरण की बहन को सरकारी नौकरी देने की भी घोषणा  की है. वहीं किसानों की मांग है कि पंजाब पुलिस शुभकरण की मौत के मामले में हत्या का फिर दर्ज करें. 

किसान आंदोलन में शामिल 21 साल के शुभकरण की पंजाब-हरियाणा के खनौरी बॉर्डर पर मौत हो गई थी. इसके विरोध में 23 फरवरी को किसानों ने ब्लैक डे की घोषणा की थी. गुरुवार को बैठक कर किसान नेताओं ने यह फैसला लिया था कि 2 दिनों के लिए किसान आंदोलन को रोका जाएगा और ब्लैक डे मनाया जाएगा. 

Advertisment

डब्ल्यूटीओ के खिलाफ पुतला दहन

25 फरवरी को किसान शंभू-खनौरी बॉर्डर पर सेमिनार करेंगे, जिसमें वर्ल्ड ट्रेड ऑर्गेनाइजेशन(डब्ल्यूटीओ) का प्रभाव किस तरह से किसानों पर पड़ रहा है, इस पर चर्चा होगी. किसान नेता ने बताया है कि किसान डब्ल्यूटीओ और सरकार का पुतला भी जलाएंगे. 

27 फरवरी को किसान यूनियनों की बैठक होगी और 29 फरवरी को आंदोलन के लिए आगे के कदमों पर बातचीत और घोषणा होगी. 

हरियाणा में आज भी इन्टरनेट बंद

शुक्रवार को भी हरियाणा बॉर्डर पर किसानों और पुलिस के बीच में तनावपूर्ण माहौल रहा. किसान और पुलिस के बीच में भारी तकरार देखने को मिली. जहां किसान नारनौंद से खनौरी बॉर्डर की ओर जाना चाहते थे, लेकिन पुलिस ने किसानों को रोकने के लिए आंसू गैस के गोले धागे, जिसके बाद किसानों ने पुलिस पर पथराव शुरू कर दिया. पथराव के बाद पुलिस ने किसानों पर लाठीचार्ज कर दिया, इस घटना में 24 पुलिसकर्मी समेत 16 किसान घायल हो गए हैं. 

किसानों का आंदोलन भले ही 29 फरवरी तक के लिए टल गया हो, लेकिन आज भी हरियाणा में 7 जिलों में इंटरनेट पर रोक लगाई गई है. 24 फरवरी की रात 12:00 बजे तक हरियाणा के 7 जिलों में इंटरनेट सेवा को बंद रखा जाएगा. 

delhi farmerprotest2024 farmerprotestindelhi