वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण सातवीं बार पेश कर रही हैं बजट, जाने क्या मिला बिहार को

बिहार को 41,000 करोड़ रुपए की मदद दी जाएगी. यह मदद इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट के लिए दी जा रही है. बिहार के अलावा झारखंड, पश्चिम बंगाल इत्यादि राजयों को दी जा रही है.

author-image
सौम्या सिन्हा
एडिट
New Update
bihar budget

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज संसद में सातवीं बार आम बजट पेश कर रही हैं. इस बजट में वित्त मंत्री ने पूर्वी भारत के लिए पूर्वोदय योजना का भी ऐलान किया है. पूर्वोदय योजना से बिहार, झारखंड, आंध्र प्रदेश, उड़ीसा राज्यों को फायदा मिलेगा.

बजट पेशकश पर वित्त मंत्री ने कहा कि भारतीय अर्थव्यवस्था चमक रही है. मौजूदा दौर में महंगाई दर स्थिर है. ग्लोबल इकॉनमी मुश्किलों के दौर से गुजर रही है. किसानों को मदद की जरूरत है. गरीब और महिलाओं पर हमारी सरकार का जोर है. हमारी सरकार बड़ी राहत योजनाओं को लेकर आएगी. 

बजट में वित्तमंत्री ने ऐलान किया कि आंध्र प्रदेश पुनर्गठन अधिनियम में प्रतिबद्धताओं को पूरा करने के लिए हमारी सरकार प्रतिबद्ध हैं. राज्य की पूंजी आवश्यकता को पहचानते हुए चालू वित्त वर्ष में 15,000 करोड़ रुपए की व्यवस्था दी जाएगी. 

बजट में बिहार और आंध्र प्रदेश को केंद्र की ओर से हजार करोड़ रुपए देने की घोषणा हुई है. जिसमें आंध्र प्रदेश को 15,000 करोड़ और बिहार को 41,000 करोड़ रुपए की मदद दी जाएगी. यह मदद इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट के लिए दी जा रही है. बिहार के अलावा झारखंड, पश्चिम बंगाल, उड़ीसा, आंध्र प्रदेश को केंद्र ने यह विशेष स्कीम दी है.

विकसित भारत के लिए मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल में प्राथमिकता दी जा रही है. जिसमें कृषि में उत्पादकता और लचीलापन, रोजगार और कौशल, समावेशी मानव संस्थान विकास और सामाजिक न्याय, विनिर्माण एवं सेवाएं, शहरी विकास, ऊर्जा सुरक्षा, नवाचार अनुसंधान एवं विकास, अगली पीढ़ी के सुधार और इंफ्रा शामिल है.

बजट में 5 साल में 4.1 करोड़ युवाओं को रोजगार कौशल और अन्य अवसरों की सुविधा के लिए पांच योजनाओं की घोषणा की गई है. 

मोदी सरकार ने तीसरी बार कार्यकाल संभाला है. जिसका यह पहला बजट पेश हो रहा है. आम बजट की कार्रवाई चल रही है.

Budget session of Parliament bihar budget session Nirmala sitaram news