बिहार में खेल विभाग का गठन, जितेंद्र राय बनाये गए खेल मंत्री, पहली बार कला संस्कृति एवं युवा विभाग से अलग हुआ खेल

बिहार के नए-नवेले खेल विभाग की जिम्मेदारी जितेंद्र कुमार राय को दी गई है. जितेन्द्र कुमार राय खेल मंत्री के अलावा कला एवं संस्कृति विभाग के मंत्री भी हैं.

New Update
जितेन्द्र राय बने खेल मंत्री

जितेन्द्र राय बने खेल मंत्री

बिहार में नीतीश सरकार खेल को लेकर जागरूक नजर आ रही है. बीते दिनों ही सीएम नीतीश कुमार और डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव ने मेडल लाओ, नौकरी पाओ योजना के अंतर्गत 81 खिलाड़ियों को कई विभागों में नौकरियां बांटी थी. 

Advertisment

राजधानी पटना के मोइन उल हक स्टेडियम में भी मुंबई और बिहार के बीच में रणजी ट्रॉफी का आयोजन हुआ था. हालांकि इस आयोजन के बाद सबकी निगाहें स्टेडियम के जर्जर हालात पर पड़ी थी. स्टेडियम की खस्ता हालत के फोटो और वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हुए थे. इन सबसे बिहार में खेल की स्थिति पर सवाल उठने लगा था. नीतीश सरकार ने खेल और खिलाड़ियों को ध्यान में रखते हुए और राज्य में खेल को बढ़ावा देने के लिए सोमवार को खेल विभाग बनाने की स्वीकृति दी है.

सीएम नीतीश कुमार ने बड़ा फैसला लेते हुए कला संस्कृति एवं युवा विभाग से खेल को हटाकर एक अलग विभाग बनाया है. नया खेल विभाग बन जाने से अब राज्य में 44 की जगह पर कुल 45 विभाग बन गए हैं.

खेल विभाग (Sports Department) बनने के बाद इस नए-नवेले विभाग की जिम्मेदारी जितेंद्र कुमार राय को दी गई है. जितेंद्र कुमार राय खेल मंत्री के अलावा कला एवं संस्कृति विभाग के मंत्री भी हैं. सीएम नीतीश कुमार के इस फैसले पर राज्यपाल ने भी अपनी सहमति जताई है और इससे संबंधित अधिसूचना को भी जारी किया है.

Advertisment

नया खेल विभाग

राजद मंत्री जितेंद्र कुमार राय मढ़ौरा प्रखंड के भुआलपुर रहने वाले है. 2001 में राजद छात्र युवा से जितेंद्र कुमार(Jitendra Kumar Rai) राय ने अपने राजनीतिक करियर की शुरुआत की. 2002 में वार्ड आयुक्त के पद से जीत कर छपरा नगर परिषद के डिप्टी चेयरमैन के तौर पर पदभार संभाला. 2005 में जदयू के टिकट पर भुआलपुर के एमएलए के लिए चुनाव में उतरे, लेकिन उसमें हार गए. 2006 में राजद पार्टी में शामिल हुए और 2007 में छपरा नगर परिषद के उम्मीदवार बने. 2010 में में राजद पार्टी के टिकट पर एमएलए पद हासिल किया.

खेल विभाग में मंगलवार को आईएएस डॉक्टर बी. राजेंद्र को खेल विभाग का प्रधान सचिव और महेंद्र कुमार को निदेशक बनाया गया. डॉ बी. राजेंद्र 1995 बैच के अधिकारी हैं. खेल विभाग के अलावा श्रम संसाधन, प्रशासनिक सुधार मिशन, जन शिकायत जैसे विभाग का अतिरिक्त प्रभार भी उनके पास है. महेंद्र कुमार 2011 बैच के अधिकारी हैं. उनके पास बिहार पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी लिमिटेड, राज्य जल विद्युत निगम, ब्रेडा, बिहार प्रशासनिक सुधार मिशन निदेशक, राज्य पावर जनरेशन लिमिटेड जैसे विभागों को जिम्मेदारी है.

राज्य के पहले खेल विभाग के मंत्री के तौर पर जितेंद्र कुमार राय को बड़ी जिम्मेदारी मिली है. अब मंत्री जितेंद्र राय पर यह निर्भर करता है की वह इस विभाग को कितनी जिम्मेदारी के साथ संचालित करते हैं और राज्य में खेल को लेकर कितनी जागरूकता ला पाते है.

Sports Department in Bihar Jitendra Kumar Rai sportsminister Bihar NEWS